राजस्थान की प्राचीन सभ्यताएँ MCQ | कालीबंगा सभ्यता के Quize | Rajasthan GK Mock Test

Question of

"Good Try! You Nailed It!"
You Got out of answers correct!
That's

हड़प्पा और मोहनजोदड़ो कहाँ स्थित है?

हड़प्पा और मोहनजोदड़ो, दो महत्वपूर्ण प्राचीन सभ्यताओं के खण्डहर, आजकल पाकिस्तान के सिंध प्रांत में स्थित हैं। हड़प्पा और मोहनजोदड़ो का स्थल आजकल कराची के पास है, जो पाकिस्तान के इस्लामाबाद से दक्षिण-पश्चिम में है।

जूता हुआ खेत कहाँ प्राप्त हुआ?

हड़प्पा सभ्यता के समय में जूता हुआ खेत की खोज की गई थी, और इसे आर्मेनिया के वायट्स डेजर प्रांत में पाया गया था, जो आर्मेनिया, ईरान, और तुर्की की सीमा पर स्थित है। इस खोज से प्राप्त जूते चमड़े के एक टुकड़े से बने होते थे, जिनका आकार उपयोगकर्ता के पैरों के आधार पर तैयार किया जाता था।

क्या कालीबंगा में हड़प्पा कालीन स्थल के उत्खनन से कैसे ऐतिहासिक जानकारी मिली?

हनुमानगढ़ जिले के दक्षिण-पश्चिम में स्थित कालीबंगा स्थल पर, जिस पर उखनन द्वारा 1961 ई. के बीच 26 फुट ऊँची पश्चिमी थेड़ी (टीले) से प्राप्त अवशेषों से प्रमाणित होता है कि लगभग 4500 वर्ष पूर्व सरस्वती नदी के किनारे हड़प्पा सभ्यता का उद्भव हुआ था। कालीबंगा, हनुमानगढ़ जिले के पीलीबंगा के पास स्थित है, और यह स्थल हड़प्पा कालीन सभ्यता के फूलने-फूलने के दौर का महत्वपूर्ण साक्षात्कार स्थल है।

आहड सभ्यता क्या होती थी और इसके मुख्य विशेषताएँ क्या थीं?

आहड़ सभ्यता मूलतः एक ग्रामीण संस्कृति थी। यहाँ के निवासियों का मुख्य व्यवसाय था-कृषि और पशुपालन। इस सभ्यता के लोग ताँबे के उपकरण भी बनाते थे। यहाँ से एक मकान में 4-6 चूल्हे के प्रमाण मिले हैं,जिससे यह प्रतीत होता है कि आहड़ में संयुक्त परिवार प्रथा प्रचलित थी।

सूक्ष्म पाषाण औजार क्या होते हैं और इनका प्राचीन मानव सभ्यता के साथ क्या संबंध है?

पश्चिमी एशिया के क्षेत्रों में, उस समय के मानवोंे ऐसे पौधों को पाया जो आजकल के गेंहू और जौ के जंगली रूप में थे। उन्होंने इस प्रकार की वनस्पति को अपने उपयोग के लिए और जानवरों का शिकार करने के लिए अपने औजारों में परिवर्तन करने की कोशिश की। इस समय, वे अत्यंत सूक्ष्म पाषाण औजार तैयार करने में लगे थे।

सिंधु सभ्यता में गुजरात में बंदरगाह कौन सा था?

सिंधु सभ्यता में गुजरात के एक बंदरगाह का नाम लोथल था, जो सिंधु घाटी सभ्यता (IVC) के सबसे दक्षिणी स्थलों में से एक था। यह बंदरगाह अब गुजरात राज्य के भाल क्षेत्र में स्थित है और माना जाता है कि इसका निर्माण लगभग 2,200 ईसा पूर्व में किया गया था।

आहड़ सभ्यता के प्रश्न | राजस्थान की प्राचीन सभ्यताएँ MCQ | कालीबंगा सभ्यता के Quize | Rajasthan History Mcq | Nstfdc.in