-->

राजस्थान की प्राचीन सभ्यताएं Question_Ancient Civilizations of Rajasthan_Ancient History Quiz In Hindi

Question of

"Good Try! You Nailed It!"
You Got out of answers correct!
That's

सबसे प्राचीन नदी घाटी सभ्यता कौन सी है? गिलुंड कौन सी सभ्यता से संबंधित है?

सिंधु घाटी सभ्यता दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक है और इसका पूर्व हड़प्पा काल करीब 3300 से 2500 ईसा पूर्व माना जाता है। चर्चित पत्रिका नेचर में प्रकाशित एक शोध में सिंधुघाटी सभ्यता को कम से कम 8000 साल पुरानी माना गया है। गिलूण्ड और भगवानपुरा आहड़ सभ्यता ताम्रयुगीन सभ्यता से संबंधित है, और यह राजसमंद जिले में बनास नदी के तट पर स्थित है।

रॉक पेंटिंग का उद्देश्य क्या है?

रॉक पेंटिंग का उद्देश्य वास्तविकता को दर्शाना और सामाजिक संदेश प्रस्तुत करना होता है। यह कला आध्यात्मिक और सामाजिक मूल्यों को अभिव्यक्त करने का माध्यम होती है, और यह व्यक्ति की भावनाओं, सोचने के तरीके, और समाज के साथ उनके रिश्तों को दर्शाने का माध्यम बनती है।

कुष्ठ रोग क्या है?

कुष्ठ रोग, जिसे लेप्रोसी या हंस्ट्रोम के कारण होने वाला एक दीर्घकालिक संक्रमण माना जाता है, जो मुख्य रूप से माइकोबैक्टीरियम लेप्रे या माइकोबैक्टीरियम लेप्रोमैटोसिस बैक्टीरिया के कारण होता है। इस बीमारी के परिणामस्वरूप, परिधीय नसों (जैसे कि दिमाग और स्पाइनल कॉर्ड के बाहर की नसें), त्वचा, वृषण, आँखें, और नाक और गले की म्युकस झिल्ली को नुकसान होता है।

गणेश्वर सभ्यता से प्राप्त उपकरणों कौन से है?

गणेश्वर से मिले तांबे के आयुध और उपकरण प्राचीनतम ताम्रयुगीन सभ्यताओं को प्रमाणित करते हैं, जिनमें इस क्षेत्र में प्राप्त 99 प्रतिशत तांबा होता है। इन उपकरणों और पात्रों में श्यामल और नीले रंग की कारी मिट्टी से सजाया गया है, जो इस क्षेत्र में तांबे की प्रचुर प्राप्ति का प्रमाण है।

खड़िया मिट्टी क्या होती है? भारत की सबसे पुरानी गुफाएं कौन सी है?

खड़िया मिट्टी एक प्रकार की सफेद मिट्टी या पत्थर की जाति का बहुत ही मुलायम पदार्थ होता है। इसे विशेष बनाने के लिए जमीन के अंदर शंख, घोंघे, और अन्य जानवरों की हडड़ियों के चूने के साथ मिलता है, और यह खुद ही जमकर बन जाता है। खड़िया मिट्टी इंग्लैंड में लंदन के आसपास और फ्रांस के उत्तरी भाग में विशेष रूप से पायी जाती है। बराबर गुफाएं भारत के बिहार राज्य के जहानाबाद जिले में गया से 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुफाएँ हैं और चट्टानों को काटकर बनायी गयी सबसे पुरानी गुफाएं हैं।

बालाथल संस्कृति क्या है? भीलवाड़ा में कौन सी सभ्यता है?

बालाथल संस्कृति एक प्राचीन पुरातात्विक स्थल है, जो पश्चिमी भारत, राजस्थान राज्य के उदयपुर जिले के वल्लभनगर तहसील में स्थित है। इस स्थल को बनास नदी और उसकी सहायक नदियों के किनारों पर स्थित होने के लिए जाना जाता है, और यह नब्बे आहर-बनास संस्कृति स्थलों में से एक है। यहां पाषाण युगीन सभ्यता के अवशेष प्राप्त हुए हैं। इनमें आंगूचा, ओझियाणा एवं हुरडा़ मुख्य है। भीलवाड़ा के बागोर गांव में भी खुदाई से पाषाण युगीन सभ्यता का पता चला है।

राजस्थान की प्राचीन सभ्यताएं Question_Ancient Civilizations of Rajasthan_Ancient History Quiz In Hindi