-->

मानचित्र पाठ के प्रश्न उत्तर_कक्षा 6 भूगोल अध्याय 7 प्रश्न उत्तर_Ncert Class 6 Geography

Question of

"Good Try! You Nailed It!"
You Got out of answers correct!
That's

चित्र और मानचित्र में क्या अंतर है?

चित्र और मानचित्र का अंतर समझाने के लिए, चित्र स्थानों और चीजों की रूपरेखा करता है, जबकि मानचित्र स्थानों के भूगोलिक और राजनीतिक संदर्भ को प्रकट करने का कार्य करता है। अपने ख्यालों को एक चित्र की तरह देखें, जबकि मानचित्र आपको एक स्थान के महत्वपूर्ण विशेषताओं को समझाने में मदद करता है।

मानचित्र किसे कहते हैं और कितने प्रकार के होते हैं?

मानचित्र एक ज्ञान का स्रोत होता है जो विभिन्न प्रकार की जानकारी को दर्शाने में सहायक होता है। मानचित्रों के कई प्रकार होते हैं, जिनमें से कुछ को नीचे दिया गया है:

(1) भौतिक मानचित्र-भौतिक मानचित्र पर्वतों के सिरे तक जाते हैं।
(2) राजनीतिक मानचित्र-राजनीतिक मानचित्र गांव से नगर तक की राजनीतिक सीमाओं को दिखाते हैं।
(3) विषयगत मानचित्र /थिमैटिक मानचित्र -थिमैटिक मानचित्र जीवन की विविधताओं को सुंदरता से छाते हैं।

मानचित्र की क्या सीमाएं हैं?

मानचित्र का निरूपण तीन आवश्यक घटकों - दूरी, दिशा, और प्रतीक का - मिलन होता है। मानचित्र विश्व को या उसके अलग-अलग क्षेत्रों को एक सांचा पर प्रस्तुत करता है, जिसे हम एक कगाज पर छोटा संकेतिक रूप में कह सकते हैं। इसे इतने सावधानी से ड्रा किया जाता है कि स्थानों के बीच की असली दूरी उत्पन्न हो।

मानचित्र बनाने की विधियां कौन कौन सी है?

मानचित्रों के नामकरण के लिए इन मात्रात्मक वितरण मानचित्रों की तैयारी में चार विधियाँ प्रयुक्त होती हैं,(1) सममान रेखा विधि (2) वर्णमात्री विधि (3) बिन्दु विधि (4) आलेखी विधि। सममान रेखा विधि एक मात्रात्मक मानचित्र की वर्णना करती है और इसे मानचित्रों की उन विशेषताओं में से एक श्रेणी मानते हैं, जो समान रेखाओं द्वारा दर्शाने जाते हैं।

मानचित्र कला क्या है मानचित्र कला का इतिहास बताइए?

मानचित्र कला एक विशेष कला शाखा है जो मानचित्रों की रचना, उनके सिद्धांतों और विधियों का अध्ययन और उनका निर्माण करने में लगी होती है। यह न केवल मानचित्रों की रचना को शानदार बनाने में मदद करती है, बल्कि विविध प्रकार के औजारों का निर्माण भी करती है, जैसे उच्चावचन मॉडल, गोलक, मानारेख, और इसके साथ-साथ उच्चावचन कला आदि। मानचित्र कला एक ऐसा क्षेत्र है जो विज्ञान, सौंदर्यमीमांसा और तकनीक का एक मिश्रण है, और इसके माध्यम से हम स्थानों और जीवन के विभिन्न पहलुओं का सुंदर और ज्ञानपूर्ण रूप में दर्शन करते हैं।

मानचित्र के विभिन्न तत्व/घटक क्या हैं?

मानचित्र किसी भी मानचित्र में पाए जाने वाले पाँच मुख्य तत्व होते हैं:

(1) शीर्षक: मानचित्र की पहचान करने के लिए एक विशेष शीर्षक होता है, जो उसके विषय या स्थान को स्पष्ट रूप से प्रकट करता है.
(2) किंवदंती: किंवदंती एक छोटा सा वाक्य होता है जो मानचित्र के विषय को संक्षेपित रूप में व्यक्त करता है और अधिक समझने में मदद करता है.
(3) ग्रिड: मानचित्र पर एक ग्रिड होता है जो स्थान को निर्धारित करने में मदद करता है और समय समय पर उपयोगी होता है.
(4) कम्पास गुलाब
(5) एक पैमाना

मानचित्र पाठ के प्रश्न उत्तर_कक्षा 6 भूगोल अध्याय 7 प्रश्न उत्तर_Ncert Class 6 Geography