मध्य पाषाण काल का इतिहास | सभ्यता और संस्कृति MCQ |Rajasthan GK Mock Test

Question of

"Good Try! You Nailed It!"
You Got out of answers correct!
That's

आहड़ का दूसरा नाम क्या है?

आहड़ का दूसरा नाम 'ताम्बवती' या 'ताम्रवती' भी है। आहड़, उदयपुर नगर/ मेवाड़ क्षेत्र के पूर्व में स्थित है और यह नदी के किनारे पर बसा हुआ है। प्राचीन काल में इसे 'ताम्बवती' या 'ताम्रवती' के नाम से भी जाना जाता था। 10वीं और 11वीं शताब्दी में, आहड़ को 'अघाटपुर' या 'अघाटदुर्ग' भी कहा जाता था। वर्त्तमान में, आहड़ के स्थानीय लोग इसे 'धूलकोट' के नाम से जानते हैं।

बैराठ सभ्यता की खोज कब हुई ? बैराठ सभ्यता कितने वर्ष पुरानी है?

बैराठ गाँव राजस्थान के जयपुर जिले में स्थित है और यहाँ पर वैदिक युग की सभ्यता के चिह्न पाए गए हैं। यह महत्वपूर्ण स्थल दयाराम साहनी द्वारा 1922 में खोजा गया था। बैराठ अशोक के दो शिलालेखों और प्राचीन बौद्ध अवशेषों के लिए भी प्रसिद्ध है, जो यहाँ पर मिले थे | पुरातत्ववेत्ताओं के अनुसार बैराठ के बौद्धमठ से प्राप्त सामग्री लगभग 250 ई. पू. से 50 ई. पू

पशुपालन के साक्ष्य पहली बार भारत में कहाँ से मिले हैं? 2. पशुपालन की शुरुआत कब हुई?

मेहरगढ़ भारत में पशुपालन और कृषि के आरंभिक प्रारंभिक चरण का मूल स्रोत है। देश में पशुधन गणना की शुरुआत वर्ष 1919 में हुई थी।

ताम्र युगीन सभ्यता कौन सी है?

गणेश्वर सभ्यता एक ताम्र युगीन सभ्यता है जो लगभग 2800 वर्ष पुरानी है। यह सभ्यता सीकर से झुंझुनूं, जयपुर, और भरतपुर तक फैली थी और इसका महत्वपूर्ण केंद्र है।

पुरापाषाण काल के अवशेष कहाँ मिले हैं?

पुरापाषाण काल के अवशेष भारत में कई स्थानों पर पाए गए हैं, जैसे कुरनूल, हुँस्न्गी, कुलिआना, डीडवानाके श्रृंगी तालाब के पास राजस्थान, और भीमबेटका मध्य प्रदेश में।

पाषाण काल कब से कब तक था?

पाषाण काल आधुनिक काल से २५-२० लाख साल पूर्व से लेकर १२,००० साल पूर्व तक माना जाता है, जब मानव इतिहास का ९९% विकास हुआ। इस दौरान के बाद, मध्यपाषाण युग की शुरुआत हुई, जब मानवों ने खेती का आरंभ किया।

मध्य पाषाण काल का इतिहास |  सभ्यता और संस्कृति MCQ | Rajasthan History Mcq In Hindi |Rajasthan History by Nstfdc.in