-->

राजस्थान के प्रमुख मेले और त्योहार MCQ_Rajasthan Festival in Hindi_Rajasthan Gk Mock Test

Question of

"Good Try! You Nailed It!"
You Got out of answers correct!
That's

"लोगों के सवाल ?"
वीर तेजाजी पशु मेला कब लगता है?

वीर तेजाजी पशु मेला राजस्थान में एक अनूठा पर्व है, जो लोक देवता वीर तेजाजी की पूजा के रूप में आयोजित होता है। यह मेला भाद्र मास के शुक्ल पक्ष की दशमी को (तेजा दशमी) समर्पित है और राजस्थान के वाराणसी रूप में मशहूर है।

फूलडोल का मेला कहाँ लगता है?

फूलडोल मेला एक रंगीन और आनंदमय पर्व है जो भीलवाड़ा और शाहपुरा के बीच एक यात्रा का हिस्सा बन चुका है। इस मेले की शुरुआत भीलवाड़ा में हुई थी, जहां इसे लगभग चार वर्षों तक मनाया गया। इसके बाद, 1826 में महाराज शाहपुरा ने इस परंपरा को अपनाया और फूलडोल मेला को उच्च स्तर पर ले जाने का संकल्प किया। यह मेला आज भी वही ऊँचाई पर है, रंग-बिरंगे और हरित दृष्टि से भरा हुआ।

बीकानेर में ऊंट महोत्सव कब मनाया जाता है?

बीकानेर में हर साल जनवरी महीने में आयोजित होने वाला ऊंट महोत्सव, एक आनंदमयी और रंगीन मेला है जो राजस्थान के पर्यटन, कला, और संस्कृति विभाग द्वारा संचालित किया जाता है। इस उत्सव में रेगिस्तान के जहाज ऊंट को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आयोजित किया जाता है। दो-दिवसीय इस मेले में ऊँटों का नृत्य, दौड़, और गर्दन हिलाने के दृश्य दर्शकों को एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करते हैं।

राजस्थान का मुख्य त्यौहार कौन सा है?

राजस्थान का प्रमुख त्योहार है "गणगौर"। गणगौर का अर्थ होता है गण और गौर, जिसका तात्पर्य है शिव और पार्वती, या शिव के गण व पार्वती से है। यह त्योहार चैत्र मास के पहले दिन से चैत्र सुदी चार तक मनाया जाता है। गणगौर एक परंपरागत राजस्थानी त्योहार है जो समृद्धि, सौभाग्य, और पतिव्रता की भावना को साझा करता है। इस अवसर पर, स्त्रीजन विशेष रूप से गौरी माता की पूजा करती हैं और समृद्धि की कामना करती हैं।

राजस्थान में सबसे बड़ा मेला कौन सा है?

राजस्थान में सबसे बड़ा मेला "पुष्कर मेला" है। इस मेले को दुनिया का सबसे बड़ा पशु मेला माना जाता है, जो राजस्थान के पुष्कर शहर में होता है। यहां एक करोड़ रुपए से अधिक की मूढ़ाधिकारित भैंसा और 51 लाख रुपए के घोड़े भी बाजार में आते हैं। पुष्कर मेला एक अनूठा सांस्कृतिक और व्यापारिक आयोजन है जो विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों से लोगों को एकत्र करता है।

राजस्थान का सबसे बड़ा त्यौहार कौन सा है?

राजस्थान का सबसे बड़ा त्योहार "तीज" है, जो एक अत्यधिक प्रिय और लोकप्रिय उत्सव है। यह त्योहार पारंपरिक गीतों और नृत्य, स्वादिष्ट भोजन के साथ-साथ देवी तीज की पूजा का आयोजन करता है, जिससे यह उत्सव और भी रंगीन और धूमधाम से भरा होता है।

राजस्थान के प्रमुख मेले और त्योहार MCQ_Rajasthan Festival in Hindi_Rajasthan Gk Mock Test