-->

राष्ट्रीय गणित दिवस : Mastering Daily Current Affairs in Hindi 2023

 राष्ट्रीय गणित दिवस: 

श्रीनिवास रामानुजन की जयंती पर गणित के साथ जुड़ी बातें !

राष्ट्रीय गणित दिवस: 

प्रतिवर्ष 22 दिसंबर को भारत में 'राष्ट्रीय गणित दिवस' के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य है महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती को समर्पित करके उनके गणित में किए गए महत्वपूर्ण योगदान को याद करना। इस दिन को मनाने का उद्देश्य श्रीनिवास रामानुजन की उपलब्धियों को उजागर करना है. रामानुजन की तरह, बच्चों को टेक्स्टबुक्स से परे जाकर क्रिटिकल थिंकिंग और लॉजिकल रीजनिंग में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाता है। 

श्रीनिवास रामानुजन: 

  • श्रीनिवास रामानुजन, "जिनका जन्म 22 दिसंबर, 1887 को इरोड, तमिलनाडु " में हुआ था, वे गणित के क्षेत्र में एक अद्वितीय गणितज्ञ थे। 

  • उन्होंने अपनी अद्भुत सोच और समस्याओं के समाधान के लिए प्रसिद्ध हैं।

रामानुजन का योगदान: 

  • रामानुजन ने गणित में अनगिनत समस्याओं का समाधान किया और नए तरीकों से गणित की दुनिया को आगे बढ़ाया। 

  • उन्होंने 'पाई के लिए अनंत श्रृंखला' का सूत्र खोजा, जिसने आज भी गणित में उपयोग होने वाले कई एल्गोरिदम का आधार बनाया। उनका योगदान गेम थ्योरी में भी है, जिससे आज भी हमारे समय के गणितज्ञ प्रेरित हो रहे हैं।
drishti ias current affairs,current affairs in hindi,drishti current affairs,today current affairs in hindi,current affairs 2023 in hindi

रामानुजन पुरस्कार:

  • रामानुजन की योगदान को मान्यता देते हुए हर वर्ष 'रामानुजन पुरस्कार' विकसित देशों के युवा गणितज्ञों को समर्पित किया जाता है। 

  • यह " पुरस्कार 45 वर्ष से कम आयु " के गणितज्ञों को दिया जाता है जो नवीनतम और अनोखे योगदान के लिए सम्मानित किए जाते हैं।

राष्ट्रीय गणित दिवस का महत्व: 

  • राष्ट्रीय गणित दिवस का मनाना हमें गणित के महत्वपूर्ण और मनोहर दुनिया में ले जाता है।

  • यह दिन हमें यह याद दिलाता है कि गणित ही वह विज्ञान है जो हमारे जीवन में संरचना और निर्धारण का कारण बनता है। 
  • इसे मनाकर हम श्रीनिवास रामानुजन के उत्कृष्टता को समर्थन करते हैं और आने वाले समय में भी इस शानदार क्षेत्र में आगे बढ़ने का प्रतिबद्ध रहते हैं।

समापन: 

इस राष्ट्रीय गणित दिवस पर, हम सभी को यह याद दिलाते हैं कि गणित हमारे समय की बुनियाद है, और हमें इसे समझने और बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करना चाहिए। श्रीनिवास रामानुजन के जैसे महान गणितज्ञों के योगदान को समर्थन करना हम सभी की जिम्मेदारी है ताकि हमारा भविष्य भी गणित में और भी उत्कृष्ट हो सके।