-->

Explore Indian geography with MCQs, NCERT solutions, and quizzes in Hindi.

Question of

"Good Try! You Nailed It!"
You Got out of answers correct!
That's

"लोगों के सवाल ?"
अमेजन नदी कौन से देश में है?

आमेज़न नदी, दक्षिण अमेरिका के महत्वपूर्ण नदियों में से एक है और यह विश्व की सबसे बड़ी नदी है। इसकी लम्बाई और आयतन दोनों ही इसे विश्व की सबसे महत्वपूर्ण नदी बनाते हैं। यह नदी ब्राजील, पेरू, बोलीविया, कोलंबिया और इक्वाडोर से होकर बहकर आदिकाल से लोगों के जीवन का हिस्सा रही है। आमेज़न नदी को प्राकृतिक जीवन का केंद्र माना जाता है क्योंकि यहाँ विशेष रूप से जीव-जंतु और वनस्पतियों की बogत्या मिलती है। इस नदी के किनारों पर विशाल जंगल और वन्यजीवों का आवास है, जिसमें अनेक प्रजातियाँ हैं जो अन्यजीवों के लिए महत्वपूर्ण हैं। आंद्रे रूजो के अनुसार, इस नदी का पानी इतना उबालता है कि यदि कोई इंसान या जीव-जंतु इसमें गिर जाता है, तो वहीं मौत हो सकती है। वे खुद ने देखा था कि छोटे जीव पानी में गिरकर तुरंत ही मर जाते थे। कहा जाता है कि इस नदी के पानी का तापमान लगभग 80 डिग्री सेल्सियस होता है।

बंगाल टाइगर की क्या खासियत है?

रॉयल बंगाल टाइगर, सुंदरवन क्षेत्र में अपनी जगह बनाते हैं। यह भारत में बिग कैट परिवार का सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली सदस्य है। बाघ को उसकी सुंदरता, ताकत, चपलता और विशाल शक्ति के कारण भारत के राष्ट्रीय पशु के रूप में चुना गया था। 1 अप्रैल 1973 को सरकार ने बाघों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए "प्रोजेक्ट टाइगर" की शुरुआत की। इस महत्वपूर्ण पहल को उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क से लॉन्च किया गया था। रॉयल बंगाल टाइगर, भारत का राष्ट्रीय पशु है और इसका पूरा हौसला और गर्व भारतीय लोगों के दिलों में है। उनकी विशेषता है उनकी ताकत और यह किसी भी अन्य जानवर से भिन्न होती है। उनकी एक दहाड़ से पूरे जंगल को हिला सकती है और यह उनकी विशेषता है।

क्यों डॉल्फिन भारत का राष्ट्रीय जलीय जानवर है?

गंगा नदी की डॉल्फिन को भारत सरकार ने अपने राष्ट्रीय जलीय पशु के रूप में मान्यता दी है। यह एक महत्वपूर्ण प्रतीक है, जो हमारे प्राचीन गंगा नदी और उसके प्रदूषण-मुक्त जीवन की ओर इशारा करता है। इस पर्यावासी जीव की सुरक्षा और संरक्षण के लिए हमारे लिए कर्मठ होना महत्वपूर्ण है, ताकि हम अपने जल पर्यावास को स्वस्थ और सुरक्षित बना सकें।

भारत के महत्वपूर्ण जलमार्ग कौन से हैं?

भारत के महत्वपूर्ण जलमार्गों में से दो मुख्य जलमार्ग हैं:

(1) इलाहाबाद-हल्दिया जलमार्ग (राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या 1): यह जलमार्ग गंगा-भागीरथी-हुगली नदी तंत्र में स्थित है और इलाहाबाद से हल्दिया तक फैलता है। इस पर्यावासी जलमार्ग पर कई महत्वपूर्ण शहर जैसे कि वाराणसी, पटना, कोलकाता, आदि स्थित हैं।
(2) प्रयागराज-हल्दिया जलमार्ग (राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या 2): यह जलमार्ग गंगा नदी के ऊपर स्थित है और इलाहाबाद से हल्दिया तक फैलता है।
भारत में कुल मिलाकर 14,500 किलोमीटर के आंतरिक जलमार्ग और 111 राष्ट्रीय जलमार्ग हैं, जिनमें ये दो मुख्य जलमार्ग शामिल हैं। इन जलमार्गों का उपयोग सामरिक, व्यापारिक, औद्योगिक और पर्यावरणीय उद्देश्यों के लिए किया जाता है और ये जलमार्ग भारत के परिवहन नेटवर्क का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं।

आर्किड एवं ब्रोमिलायड क्या है?

ब्रोमेलियाड और आर्किड दोनों पौधों के प्रकार हैं और ये पौधे वनस्पति जगत में महत्वपूर्ण हैं।

(1) ब्रोमेलियाड: ब्रोमेलियाड पौधों का एक परिवार है जो अनानास परिवार से संबंधित है। इनके पत्तियाँ मोटी और मोमी होती हैं और वर्षा के पानी को पकड़ने के लिए केंद्र में एक कटोरी का आकार बनाती हैं। ये पौधे ठंडे और नम वन क्षेत्रों में पाए जाते हैं और केवल छाया-सहिष्णु या परजीवी पौधों के साथ उगते हैं।जबकि अधिकांश आम इनडोर पौधे दिन के दौरान हवा को शुद्ध करते हैं, ब्रोमेलियाड रात के दौरान ऑक्सीजन छोड़ते हैं और वायु प्रदूषकों को हटाते हैं ।
(2) आर्किड: आर्किड पौधों के एक कुल का हिस्सा है जिनके पुष्प अत्यंत सुंदर और सुगंधयुक्त होते हैं। आर्किडों के पुष्प बहुत विविध रंगों में पाए जाते हैं और इन्हें पुष्पजगत में उच्च मान्यता प्राप्त है। आर्किड पौधे आमतौर पर इंडोर पौधे होते हैं और उनके पुष्प दिन के दौरान खिलते हैं।
इन दोनों प्रकार के पौधों के बीच कई विशेषताएँ होती हैं, और वे वनस्पति जगत की विविधता का हिस्सा बनाते हैं।

भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन कौन सी है?

"वंदे भारत एक्सप्रेस" एक लोकोमोटिव लैस ट्रेन है, जिसका संचालन विभिन्न रूटों पर किया जाता है। इसकी टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रतिघंटा है, लेकिन इसे 160 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार से दौड़ाया गया है। यह ट्रेन नई दिल्ली से भोपाल जाने वाली सबसे तेज चलने वाली ट्रेन के रूप में मानी जाती है, और इसका नाम "वंदे भारत एक्सप्रेस" है।

NCERT solutions,Indian geography  MCQs,indian geography quiz,nstfdc,ncert gk in hindi