-->

2023 Current Affairs: Questions and Answers for UPSC Exams

Q. 1 उत्तर प्रदेश में अयोध्या रेलवे जंक्शन  का नाम परिवर्तित करके क्या रखा गया है ?

A. अयोध्या धाम जंक्शन✅

B.  राम लक्ष्मण जंक्शन

C. धाम अयोध्यापुरी स्टेशन

D. अयोध्या राम रेलवे स्टेशन

अयोध्या धाम जंक्शन :

  • "अयोध्या रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है। नया रेलवे स्टेशन, मंदिरों की नागर शैली के 'शिखर' की तर्ज पर बनाया गया है, जिसमें गुंबद और भगवान राम के प्रतीक चिह्न धनुष-बाण से सुसज्जित हैं। 

  • यह नया स्टेशन भवन पुराने स्टेशन भवन के बगल में स्थित है, जिससे एक नए और आधुनिक सुविधाजनक स्थल का निर्माण हुआ है।"

Q. 2 उत्तर प्रदेश का कौन सा शहर भारत का पहला AI शहर बनाया जायगा?

A. लखनऊ✅

B. भोपाल

C. हैदराबाद

D. चेन्नई

India 1st AI City :

  • "उत्तर प्रदेश राज्य ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने की दिशा में नादरगंज क्षेत्र में एक AI सिटी का विकास करने का निर्णय लिया है। 
  • इस AI सिटी का विकास लखनऊ को देश के उभरते IT हॉटस्पॉट के रूप में मजबूत करेगा, जिससे राज्य को आर्थिक और तकनीकी दृष्टि से मजबूती मिलेगी। यह पहल एक नई और उच्चतम तकनीकी AI समृद्धि को बढ़ावा देने का एक प्रमुख कदम है, जो राज्य को आगे बढ़ने में सहायक होगा।"

Q. 3 कुडनकुलम  परमाणु ऊर्जा संयंत्र किस राज्य में है?

A. तेलंगाना

B. कर्नाटक

C. तमिलनाडु ✅

D. गुजरात

कुडनकुलम  परमाणु ऊर्जा संयंत्र : 

  • कुडनकुलम परमाणु संयंत्र का निर्माण सन् 2002 में आरंभ हुआ और 13 जुलाई 2013 को इसे क्रांतिक (क्रिटिकल/चालू) किया गया। 
  • यह नाभिकीय विद्युत परियोजना भारत के तमिलनाडु प्रदेश के कुडनकुलम जिले में स्थित है और इसमें दो यूनिटें (केकेएनपीपी 1 और 2) हैं, जिनमें 1000 मेगावॉट की विद्युत क्षमता है।

Q. 4 किस देश के द्वारा दुनिया का सबसे पुराना किला खोजा गया है ?

A. भारत

B. रूस ✅

C. इजरायल

D. इंडोनेशिया

Q. 5 कतर देश की अदालत में  किस देश के 8 पूर्व  नौसेना अधिकारियों की मौत की सजा को  कैद में बदल दिया?

A. रूस

B. अमेरिका

C. भारत ✅

D. चीन

daily current affairs for upsc, latest current affairs 2023, daily current affairs, daily current affairs 2023, current affairs today, daily current affairs in hindi, current affairs 2022 today, today current affairs 2023,


Q. 6 UGC ने किस डिग्री की मान्यता रद्द कर दी है ?

A. PhD

B. सनातन की डिग्री

C. स्नात्तकोत्तर डिप्लोमा

D. MPhil  डिग्री ✅

UGC (University Grants Commission) का कार्य: 

  • यूजीसी (University Grants Commission) का गठन: UGC की स्थापना 28 दिसंबर 1953 को मौलाना अबुल कलाम आजाद द्वारा की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य भारत में उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करना, शोध और अनुसंधान को बढ़ावा देना, और शिक्षा में गुणवत्ता को सुनिश्चित करना है। 
  • 1956 में, भारतीय संसद ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) की स्थापना के लिए एक अधिनियम पारित किया, जिससे यह वैधानिक संस्था बनी। इस अधिनियम के बाद, UGC ने भारत में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में निर्देशन, निगरानी, और अनुदान का कार्य किया है।
  • विश्वविद्यालय और महाविद्यालय को अनुदान प्रदान करना: UGC भारत में स्थित विभिन्न विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है ताकि वे अच्छी शिक्षा और अनुसंधान की सुविधा प्रदान कर सकें। 
  • शोध और नवाचार में प्रोत्साहन: UGC महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों को शोध और नवाचार के क्षेत्र में प्रयासों को बढ़ावा देता है। यह प्रयास को अनुदानित करता है और वैश्विक स्तर पर मानकों को बढ़ावा देने के लिए समर्थन प्रदान करता है।

UGC का मुख्य उद्देश्य उच्च शिक्षा को बढ़ावा देना, शोध और अनुसंधान को प्रोत्साहित करना, और शिक्षा में गुणवत्ता को सुनिश्चित करना है। इसके अलावा, यह शैक्षिक संस्थानों के लिए नए पाठ्यक्रमों, अनुसंधान परियोजनाओं, और शोध योजनाओं की रचना में सहायता करता है।

Q. 7 किस शहर में ग्रह मंत्री अमित शाह  ने  पहले साइबर  सुरक्षा केंद्र का उद्घाटन किया?

A. लखनऊ

B. नई दिल्ली

C. चंडीगढ़✅

D.  लद्दाख

Q. 8 बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

A. विष्णु देव रोय

B. प्रमोद अग्रवाल✅

C  संजय सिंह

D. नितिन अग्रवाल

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज :

  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की स्थापना: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की स्थापना 9 जुलाई 1875 में हुई थी। यह भारत का पहला और सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज है जो मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। 
  • इसे पहले "नेटिव शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन" के रूप में जाना जाता था। BSE भारतीय वित्तीय बाजार का महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह सिक्योरिटीज़ ट्रेड करने वाली अग्रणी बोर्डों में से एक है। इसने भारतीय वित्तीय बाजार को एक स्थिर और प्रभावी प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Q. 9 किस राज्य सरकार ने समुद्र में  300 फिट निचे पनडुब्बी से द्वारका दर्शन करवाएगी |

A. पंजाब

B. उत्तरप्रदेश

C. गुजरात✅

D. मध्यप्रदेश

Q. 10 अंतर्राष्ट्रीय महामारी दिवस कब मनाया जाता है?

A. 31 दिसम्बर

B. 27 दिसम्बर✅

C. 30 दिसम्बर

D. 29 दिसम्बर

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महामारी तैयारी दिवस: 

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 7 दिसंबर 2020 को अपने प्रस्ताव में अंतर्राष्ट्रीय महामारी तैयारी दिवस के रूप में 27 दिसंबर को नामित किया।
  • इस मौके पर, संयुक्त राष्ट्र ने विश्वभर में महामारी और उससे बचाव के लिए साझा दृष्टिकोण तैयार करने का समर्थन किया और उच्च स्तरीय समितियों की आवश्यकता को पुनरावलोकन करने का प्रस्ताव किया।