Daily Current Affairs for UPSC : Prepare for Competitive Exams

Daily Current Affairs for UPSC 

Q. 1 BCCI ने किसे भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है ?

A. चेतन चौहान

B. अमोल मजूमदार ✅

C. रवि शास्त्री

D. मोहम्मद शमी

Q. 2 फिनटेक यूनिकॉर्न के मामले में कोनसा देश टॉप पर रहा है?

A. भारत

B. अमेरिका ✅

C साऊथ अफ्रीका

D. ब्राजील

फिनटेक यूनिकॉर्न :

  • एक यूनिकॉर्न एक बिलियन डॉलर से अधिक के मूल्यांकन वाली एक स्टार्टअप होती है, जो वित्तीय जगत में उच्च मानकों को प्राप्त करती है।

Q.3 माउन्ट एवरेस्ट के पास 21,500 फीट से स्काई ड्राइव करने वाली पहली महिला कौन बनी है?

A. शीतल महाजन ✅

B. शीतल शाह

C. शालिनी कौशिक

D. सुमित्रा सिंह

माउंट एवरेस्ट : 

  • शीतल महाजन, देश की मशहूर स्काइडाइवर ने माउंट एवरेस्ट के सामने 21,500 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर एक नया इतिहास रचा है।
  • माउंट एवरेस्ट, सागरमाथा और चोमोलुंगमा के नाम से भी जानी जाती है, दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है जिसकी ऊचाई समुद्र तल से 8848 मीटर है।

Q. 4 परवोंत्तर का सबसे बड़ा बहुउद्देश्य इनडोर स्टेडियम कहाँ बनाया जा रहा है?

A. शिमला

B. शिलांग ✅

C. नई दिल्ली

D. हैदराबाद

इनडोर स्टेडियम :

  • एक बड़े बंद क्षेत्र जिसके  चारों ओर सीटों की कतारें होती हैं और इसके ऊपर छत नहीं होती है , जो खेल आयोजनों और इवेंट्स के लिए उपयोग होता है।
  • पर्वोत्तर का सबसे बड़ा इनडोर स्टेडियम " मेघालय के शिलांग " में बनाया जा रहा है। 

Q. 5 सुशासन दिवस कब मनाया जाता है?

A. 29 दिसम्बर

B.24 दिसम्बर

C. 25 दिसम्बर✅

D. 25 जनवरी

सुशासन दिवस : 

  • सुशासन दिवस का आयोजन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की जन्मजयंती के रूप में हर वर्ष 25 दिसंबर को किया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य भारतीय लोगों को सुशासन और जवाबदेही के महत्वपूर्ण सिद्धांतों के प्रति जागरूक करना है।
  • इस दिन का मनाया जाना एक सामाजिक अभियान के रूप में है, जो सुशासन और सशक्त नागरिकता को बढ़ावा देने का मकसद रखता है।
  • सुशासन दिवस को मनाने का रीति-रिवाज अटल बिहारी वाजपेयी जी के प्रधानमंत्री पद की सत्ता में उनके दौरे के दौरान अच्छे शासन और सुशासन के लिए समर्पित रहने के लिए भारतीय जनता के बीच बड़ी प्रेरणा स्रोत रहा है।
Daily Current Affairs for UPSC,Competitive Exams,current affairs,daily current affairs ,current affairs ,today daily current affairs for upsc,daily current affairs in hindi ,current affairs 2022 today,today current affairs 2023,current affairs website

Q. 6 भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI ) के अध्यक्ष कौन बने है?

A. ललित कुमार

B. भूपिंद्र सिंह बाजवा ✅

C. संजय सिंह 

D. बृज भूषण शरण सिंह

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI ) :

  • कुश्ती महासंघ, भारतीय कुश्ती संघ का आधिकारिक नाम है, जिसे अंग्रेजी में "Wrestling Federation of India (WFI)" कहा जाता है। यह भारत में कुश्ती के सभी प्रकार को प्रमोट करने, उन्नति करने, और उसे बढ़ावा देने का जिम्मेदार है।
  • भूपिंद्र सिंह बाजवा को फिर बनाया गया कुश्ती संघ का अध्यक्ष पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के विश्वासपात्र संजय सिंह डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष चुने गए थे।
  • कुश्ती महासंघ का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में स्थित है। यह संगठन राष्ट्रीय स्तर पर कुश्ती के विकास और प्रशिक्षण के क्षेत्र में कार्य करता है।
  • भारतीय कुश्ती महासंघ ने अपना कार्यालय अपने पूर्व अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह व संजय सिंह के आवास से हटा लिया है।

Q. 7 चेक लेडीज यूरोपियन टूर LET गोल्फ ख़िताब किसने जीता है?

A. दीक्षा डागर ✅

B. साक्षी मलिक

C. किरण देसाई

D. मेघना अहलावत


Q. 8 बिजली आपूर्ति के मामले में कोनसा राज्य शीर्ष पर है?

A. उत्तरप्रदेश

B. मध्यप्रदेश

C. बिहार ✅

D. हरियाणा


Q. 9 किस राज्य ने PCTS  मोबाईल app लॉन्च किया है ?

A. राजस्थान✅

B. बिहार

C. कर्नाटक

D. हरियाणा

PCTS Mobile App :

  • PCTS (प्रजनन चिकित्सा तकनीक सूचना प्रणाली) एक विशेष मोबाइल ऐप है जो गर्भावस्था, बाल ट्रैकिंग, और स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन के क्षेत्र में एक नई क्रांति लाने का कारगर तंत्र है। यह एक ऑनलाइन प्रणाली है जो चिकित्सा, स्वास्थ्य, और परिवार कल्याण विभाग द्वारा स्थापित की गई एक प्रभावी योजना का हिस्सा है, जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वस्थ जीवनशैली की दिशा में मार्गदर्शन करना है।
मुख्य विशेषताएँ:
  • गर्भावस्था मॉनिटरिंग: यह ऐप गर्भवती महिलाओं के लिए एक समृद्धि और सुरक्षित गर्भावस्था का समर्थन करता है। उपयोगकर्ता गर्भावस्था की स्थिति, पूरे की जा रहे चेकअप और और महत्वपूर्ण सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।
  • बाल स्वास्थ्य ट्रैकिंग: ऐप बच्चों के स्वास्थ्य को मापने और ट्रैक करने में मदद करता है। इसमें बच्चों के विकास की निगरानी रखने के लिए उपयोगकर्ता को टिप्स और सुझाव प्रदान किए जाते हैं।
  • स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन: ऐप स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और उपभोक्ताओं के बीच संवाद को सुगम बनाता है। यह व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड्स को सुरक्षित रखने में मदद करता है और आपके स्वास्थ्य पर नजर रखने के लिए अद्वितीय और अनुकूलित सेवाएं प्रदान करता है।

Q. 10 विश्व का सबसे बड़ा ध्यान केंद्र  ``स्वर्वेद महामंदिर ''कहाँ स्थित है?

A. चेन्नई

B. वाराणसी ✅

C  अहमदाबाद

D. नई दिल्ली

Get a competitive edge with our daily current affairs for UPSC, ensuring you stay ahead in your exam preparation