-->

Current Affairs and GK Questions: Current Affairs Quiz for UPSC Aspirants

Current Affairs Questions And Answers

1. केंद्र सरकार ने 16 वित्त आयोग का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया ?

A. नीतीश कुमार

B संजय कुमार

C. डॉ अरविंद पनगढ़िया ✅

D. BVR सुब्रह्मण्य

16 वें वित्त आयोग:

  • संविधान के अनुच्छेद 280(1) के अनुसार, वित्त आयोग को हर पांच वर्षों या उससे पहले स्थापित किया जाता है। 21 नवंबर 2022 को वित्त मंत्रालय में 16वें वित्त आयोग की एडवांस सेल की स्थापना हुई, ताकि आयोग के आधिकारिक स्थापना तक प्रारंभिक कार्यों का निगरानी किया जा सके।
  • 16वें वित्त आयोग के नए अध्यक्ष प्रोफेसर अरविंद पनगढ़िया की नियुक्ति ने देश के आर्थिक दृष्टिकोण को नए दिशा सूचित किया है। पनगढ़िया, जो नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं, और कोलंबिया यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर भी रहे हैं, वित्तीय प्रबंधन और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में उनके विशेषज्ञता को साकार करते हैं।

2. किस देश ने गहरे समुद्र में  खनन पोत मेगजियांग भेजा है, जिससे पृथ्वी की आवरण का अध्ययन करने में आसानी हो ?

A. भारत

B  चीन✅

C  अमेरिका

D. रूस

3. हाल ही में 1 जनवरी 2024 को DRDO का कौन सा स्थापना दिवस मनाया गया है  ?

A. 75 वा

B. 66 वा

C. 56 वा

D 67 वा

DRDO : 

  • DRDO (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन) भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के तहत काम करने वाला एक महत्वपूर्ण संगठन है जो रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान और विकास के लिए जिम्मेदार है। इसका मुख्य उद्देश्य भारतीय सशस्त्र बलों को आधुनिक और सुरक्षित रक्षा प्रौद्योगिकी और सामरिक उपकरण प्रदान करना है। यह अपने अनुसंधान और विकास कार्यों के माध्यम से भारत को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करता है और रक्षा क्षेत्र में नई तकनीकों और उपायों का अध्ययन करता है।
  • डॉ. समीर वी कामत, एक प्रमुख और अनुभवी वैज्ञानिक, ने 26 अगस्त 2022 को सचिव डी डी आर एंड डी और अध्यक्ष, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के रूप में अपने पद की शपथ ली। डॉ. कामत ने 1985 में आईआईटी खड़गपुर से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में बीटेक हासिल की और उसके बाद वह आगे की शिक्षा में और भी ऊँचाइयों को छूने में सफल रहे।

DRDO का कार्यक्षेत्र विस्तृत है:

1. रक्षा प्रौद्योगिकी: 

  • सुरक्षा और समर्थन से संबंधित नई और उन्नत प्रौद्योगिकी की विकास.

2. आर्थिक सुरक्षा: 

  • रक्षा से संबंधित आर्थिक क्षेत्र में अनुसंधान और विकास.

3. रसायन और बायो-रसायनिक विज्ञान: 

  • आर्थिक और सैन्यक्षेत्र में उपयोग होने वाले रसायनिक उत्पादों का अध्ययन.

4. इलेक्ट्रॉनिक्स और संगणक: 

  • सैन्य संगणक और इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में नई तकनीकों का अनुसंधान।
current affairs 2024, daily current affairs quiz, current affairs quiz, current affairs and quiz, current affairs and gk questions, current affairs of gk questions, current affairs quiz for upsc, current affairs quiz in hindi, current affairs quiz today, current affairs today mcq, daily current affairs mcq

5. सामरिक सुरक्षा: 

  • भूमि, जल, और आकाश से संबंधित सामरिक सुरक्षा के लिए उपायों का विकास।

DRDO ने कई सफल प्रोजेक्ट्स को पूरा किया है, जिनमें नाग, अग्नि, प्रधानमंत्री आवास योजना, आदि शामिल हैं।

4. हाल ही में डेविड वार्नर ने  वनडे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है इनका संबंध किस देश से हैं?

A. साऊथ अफ्रीका

B. ऑस्ट्रेलिया ✅

C अमेरिका

D  श्रीलंका

डेविड वार्नर : 

  • डेविड वार्नर एक उपयुक्त ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं और उन्हें उनकी प्रवृत्ति, प्रदर्शन और अद्वितीय खेलने के तरीके के लिए जाना जाता है। वार्नर को उनके शानदार बैटिंग कौशल के लिए पहचाना जाता है, विशेषकर लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में।
  • वार्नर ने 2015 क्रिकेट विश्व कप में अपनी बेहतरीन बैटिंग के लिए पहचान बनाई, जिसके लिए उन्हें टूर्नामेंट के "प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट" का अवार्ड मिला। 
  • 2021 टी20 विश्व कप में भी उनकी बैटिंग ने उन्हें इस शीर्षक के लायक बना दिया था। उन्होंने 2023 आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भी बेहतरीन प्रदर्शन करके अपनी टीम को जीत में मदद की। 

5. "डेजर्ट साइक्लोन"  भारत और संयुक्त अरब अमीरात का  संयुक्त सैन्य अभ्यास है  इसके पहले संस्करण का आयोजन किस राज्य में किया जा रहा है?

A. हरियाणा

B. राजस्थान ✅

C. गुजरात

D. कर्नाटक

"डेजर्ट साइक्लोन": 

  • भारत-यूएई संयुक्त सैन्य अभ्यास 'डेजर्ट साइक्लोन' का पहला संस्करण आजीवन रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 2 से 15 जनवरी 2024 तक महाजन राजस्थान में शुरू किया है। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य भारत और यूएई के बीच सेना सहयोग और सामरिक योजनाओं को मजबूती देना है।
  • 'डेजर्ट साइक्लोन' में भाग लेने वाली 45 कर्मियों वाली यूनाइटेड अरब अमीरात लैंड फोर्सेज की टुकड़ी भारत पहुंची है, जहां उन्होंने यूएई दल के सैनिकों के साथ मिलकर विभिन्न रक्षामंत्रीय गतिविधियों में भाग लिया है। इस अभ्यास से सेनाओं के बीच योजनाएं बनाने, तकनीकी जानकारी साझा करने, और संयुक्त प्रशिक्षण का आयोजन करने का प्रयास किया जा रहा है। 

6. वर्ष 2024 में ब्रिक्स  के सदस्यों देशो की संख्या कितनी हो गई है?

A. 5

B 10 ✅

C  9

D 15

ब्रिक्स का कार्य : 

  • ब्रिक्स का कार्यक्षेत्र व्यापक है और इसका मुख्य उद्देश्य आर्थिक सहयोग और समार्थन के माध्यम से सदस्य देशों की सामरिक और आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है। 
  • ब्रिक्स का पूरा नाम है B R I C S -  "ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका"। यह एक संगठन है जिसमें ऊपर उल्लिखित पांच बड़े अर्थशास्त्रीय राष्ट्र शामिल हैं और इसका उद्देश्य आर्थिक सहयोग और समार्थन के माध्यम से उनकी सामरिक और आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है। 

7. वर्ष 2024 में ब्रिक्स की अध्यक्षता कौन करेगा?

A. भारत

B  अमेरिका

C  रूस✅

D इजराइल

8. भारत में JPT के विकास के लिए संयुक्त परियोजना किस संस्था के द्वारा शुरू की गई है?

A.IIT बॉम्बे

B. IIT मद्रास

C A, B दोनों ✅

D  टाटा कम्पनी

9. पीएम विश्वकर्म योजना लागू करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश कौन सा बना है ?

A. पुदुचेरी

B. लद्दाख

C. जम्मू कश्मीर ✅

D. दिल्ली

10. बाबा गरिया पूजा त्यौहार किस राज्य में मनाया जाता है?

A. त्रिपुरा ✅

B. केरल

C  आंध्र प्रदेश

D. अरुणाचल प्रदेश

गरिया पूजा त्यौहार :

  • गरिया पूजा, त्रिपुरा का एक प्रमुख त्योहार है जो प्राय: अप्रैल के तीसरे सप्ताह में मनाया जाता है। यह पूजा प्राकृतिक सौंदर्य, भक्ति, और समृद्धि के साथ भरा होता है। इस अवसर पर, प्रमुख धार्मिक कार्यात्मक गतिविधियों में लोग भगवान गरिया को फूलों और माला से पूजते हैं।

  • गरिया पूजा में पशुधन और धन के देवता भगवान गरिया की पूजा बड़े आदर और भक्ति के साथ की जाती है। 
  • इस त्योहार में पक्षी की बलि देने की पुरानी परंपरा है, जो एक प्राचीन रीति-रिवाज को प्रतिस्थापित करती है। प्रभु के सामने पक्षी का खून छिड़का जाता है, जो श्रद्धाभाव से किया जाता है और व्यक्ति की भक्ति और समर्पण की प्रतीक्षा करता है।