-->

लखपति दीदी योजना : राजस्थान सरकारी योजनाएं 2024

ग्रामीण महिलाओं के लिए कौशल विकास: लखपति दीदी योजना

राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपति मुर्मू और राज्यपाल श्री कलराज मिश्र की गरिमा में उपस्थिति में, जैसलमेर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में ‘लखपति दीदी सम्मेलन’ का आयोजन किया गया है।लखपति दीदी योजना का शुभारंभ 23 दिसंबर 2023 को राजस्थान में किया गया है।इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।लखपति दीदी योजना के तहत, स्वयं सहायता समूह से जुड़ी भारत की 2 करोड़ माताओं- बहिनों को रोजगारोन्मुखी कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। 

उद्देश्य: 

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है, ताकि वे अपनी क्षमताओं का सही तरीके से उपयोग कर सकें और सूक्ष्म उद्यमों के माध्यम से अपने गांवों को समृद्धि की दिशा में बदल सकें।
  • महिलाओं को अपने गांवों के भीतर सूक्ष्म उद्यम शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • इसका उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को उद्यमिता और आत्मनिर्भरता की ओर प्रेरित करना है, जिससे वे अपने परिवारों और समुदाय के साथ सकारात्मक रूप से योगदान कर सकें।
लखपति दीदी योजना,sarkari yojana,rajasthan sarkari yojana,राजस्थान सरकारी योजनाएं 2024,सरकारी योजनाएं

लाभान्वित महिलाओं की संख्या:

  • लखपति दीदी योजना के अंतर्गत भारत की 2 करोड़ माताओं - बहिनो व्  राजस्थान की 11.24 लाख महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा, जिन्हें यहाँ तक का योजनाबद्ध राशि मिलेगी। इसमें अब तक 3 लाख महिलाओं को शामिल किया गया है, और यह अभी भी बढ़ रहा है।

रोजगारोन्मुखी कौशल विकास प्रशिक्षण:

  • स्वयं सहायता समूह से जुड़ी भारत की 2 करोड़ माताओं-बहिनों को रोजगारोन्मुखी कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो उन्हें अगले स्तर की आर्थिक स्वतंत्रता की दिशा में मदद करेगा।

ऋण सुविधा:

  • महिला सशक्तिकरण क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से न्यूनतम दर पर 1 लाख रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराने के लिए रोड मैप तैयार किया जाएगा, जो उन्हें अपने उद्यम की शुरुआत के लिए पूंजीपति के रूप में सहायक होगा।

श्रेणियों का अवलोकन:

  • इस अद्भुत कार्यक्रम के दौरान, राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू, राज्यपाल श्री कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री ने विभिन्न श्रेणियों के उद्यमियों से संवाद किया, जैसे कि दुग्ध उत्पाद, लकड़ी उत्पाद, ब्लू पॉटरी, और भी कई अन्य उद्यमों को प्रोत्साहित किया।

इस योजना के माध्यम से, महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्रता मिलेगी, जिससे वे अपने सपनों की पूर्ति की दिशा में एक कदम और बढ़ा सकेंगी।


लखपति योजना क्या है?
लखपति दीदी योजना का शुभारंभ 23 दिसंबर 2023 को राजस्थान में किया गया है।इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।लखपति दीदी योजना के तहत, स्वयं सहायता समूह से जुड़ी भारत की 2 करोड़ माताओं- बहिनों को रोजगारोन्मुखी कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
लखपति दीदी योजना कब शुरू की गई थी?
राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपति मुर्मू और राज्यपाल श्री कलराज मिश्र की गरिमा में उपस्थिति में, जैसलमेर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में ‘लखपति दीदी सम्मेलन’ का आयोजन किया गया है।लखपति दीदी योजना का शुभारंभ 23 दिसंबर 2023 को राजस्थान में किया गया है।
लखपति दीदी योजना का क्या उद्देश्य है?
मुख्य उद्देश्य:
  • लखपति दीदी योजना का मुख्य उद्देश्य है महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना। इसका उद्देश्य है कि महिलाएं अपनी क्षमताओं का सही तरीके से उपयोग करें और सूक्ष्म उद्यमों के माध्यम से अपने गांवों को समृद्धि की दिशा में बदल सकें।
  • सूक्ष्म उद्यमों के प्रोत्साहन:
  • यह योजना महिलाओं को अपने गांवों के भीतर सूक्ष्म उद्यम शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का एक माध्यम प्रदान करती है और साथ ही उन्हें आर्थिक स्वतंत्रता दिलाने में मदद करती है।
  • ग्रामीण समृद्धि की दिशा में:
  • इसका उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को उद्यमिता और आत्मनिर्भरता की ओर प्रेरित करना है, ताकि वे अपने परिवारों और समुदाय के साथ सकारात्मक रूप से योगदान कर सकें। यह एक समृद्धि भरी ग्रामीण समाज की दिशा में कदम है जो महिलाओं को सकारात्मक रूप से संबोधित करता है और उन्हें आर्थिक स्वतंत्रता की ओर प्रवृत्त करता है।