International Childhood Cancer Day 2024: कब और क्यों मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस 

हर साल, 15 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस (ICCD- International Childhood Cancer Day )  मनाया जाता है, जो समाज में बाल कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।
अंतरराष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस बचपन के कैंसर से पीड़ित बच्चों के बारे में जागरूकता बढ़ाने व्  कैंसर से पीड़ित परिवारों को समर्थन देने के लिए मनाया जाता है।

"Explore the significance and date of International Childhood Cancer Day 2024, raising awareness and support for children battling cancer."

इतिहास :

  • 1991 दुनिया में बचपन के कैंसर के लिए सबसे बड़ा रोगी-सहायता संगठन "चाइल्डहुड कैंसर इंटरनेशनल" स्थापित किया गया है।
  • अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस का आयोजन पहली बार 2002 में किया गया था, जो बच्चों के अभिभावकों को जागरूक करने के लिए होता है।
  • ICCD 2002 में चाइल्डहुड कैंसर इंटरनेशनल के द्वारा शुरू किया गया था, जो 93 से अधिक देशों में काम कर रहा है।
  • कैंसर शब्द की खोज का श्रेय "हिप्पोक्रेटस" नामक वैज्ञानिक को दिया जाता है। 

International Childhood Cancer Day 2024,daily current affairs in hindi

  • इस दिन का मुख्य उद्देश्य बचपन के कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाना और कैंसर से पीड़ित बच्चों, किशोरों, बचे लोगों और उनके परिवारों को समर्थन प्रदान करना है।
  • प्रत्येक वर्ष, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, लगभग 400,000 बच्चे और किशोर कैंसर का शिकार होते हैं।
  • बचपन के कैंसर के सबसे आम प्रकारों में ल्यूकेमिया, मस्तिष्क कैंसर, लिम्फोमा, ठोस ट्यूमर, न्यूरोब्लास्टोमा, विल्म्स ट्यूमर और हड्डी के ट्यूमर शामिल हैं।
  • वर्ष 2018 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 'बाल कैंसर के लिए वैश्विक पहल' शुरू की, जिसका लक्ष्य 2030 तक कैंसर से पीड़ित बच्चों की जीवन रक्षा दर को कम से कम 60 प्रतिशत तक बढ़ाना है।

अंतरराष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस का उद्देश्य:

  • यह दिवस बचपन के कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। लोगों को इस बारे में जानकारी देने के माध्यम से वे समझते हैं कि कैंसर के इलाज के लिए सही जानकारी और समर्थन कितना महत्वपूर्ण है।
  • बचपन में कैंसर से पीड़ित बच्चों, किशोरों, उनके परिवारों और समाज को समर्थन प्रदान करना इस दिन का मुख्य उद्देश्य है। यह उन्हें आत्मविश्वास और उम्मीद देता है कि उन्हें इस लड़ाई में साथ दिया जा रहा है।
  • इस दिन का उद्देश्य है कि समाज और सरकार बच्चों के कैंसर के इलाज की प्राथमिकता को समझें और इसके लिए सही संसाधन उपलब्ध कराएं।
  • इस दिन के माध्यम से बाल कैंसर के अनुसंधान और उपचार में नवीनतम विकासों की जानकारी प्राप्त की जाती है और इसके लिए समर्थन की गुहार की जाती है।
  • बच्चों को इस दिन के माध्यम से आत्मज्ञान और आत्मविश्वास का विकास करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, ताकि वे इस बीमारी के साथ सफलतापूर्वक लड़ सकें।
अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस कब मनाया जाता है?
अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस एक महत्वपूर्ण अवसर है जो हर साल 15 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य बच्चों के कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाना और कैंसर से पीड़ित बच्चों, किशोरों, बचे लोगों और उनके परिवारों को समर्थन प्रदान करना है।
अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस की स्थापना कब हुई थी?
अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस की स्थापना 2002 में हुई थी।
अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस का उद्देश्य क्या है?
अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस का मुख्य उद्देश्य बचपन के कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाना है और कैंसर से पीड़ित बच्चों, किशोरों, बचे लोगों और उनके परिवारों को समर्थन प्रदान करना है।
अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस का लक्ष्य क्या है?
अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस का मुख्य लक्ष्य है बाल कैंसर से प्रभावित बच्चों और उनके परिवारों के लिए जागरूकता बढ़ाना और समर्थन प्रदान करना। इस दिन के माध्यम से, लोगों को बच्चों के कैंसर के बारे में जानकारी और समझ में मदद मिलती है, साथ ही इस बीमारी के साथ लड़ रहे बच्चों और उनके परिवारों को आत्मविश्वास और सहानुभूति प्राप्त होती है।
  • वर्ष 2018 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 'बाल कैंसर के लिए वैश्विक पहल' शुरू की, जिसका लक्ष्य 2030 तक कैंसर से पीड़ित बच्चों की जीवन रक्षा दर को कम से कम 60 प्रतिशत तक बढ़ाना है।