-->

सुरक्षित इंटरनेट दिवस (Safer Internet Day In Hindi ) : जानिए क्यों मनाया जाता है व् 2024 की थीम क्या है?

 🌐 सुरक्षित इंटरनेट दिवस 🌐

यह दिवस लगभग 200  देशों में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य दुनिया भर में सुरक्षित और बेहतर इंटरनेट सेवा प्रदान करना है। सुरक्षित इंटरनेट दिवस के इस 21 वें संस्करण का आयोजन 6  फरवरी 2024 को किया जायेगा।इस बार सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2024 में 6 फरवरी को मनाया जायेगा। 

 सुरक्षित इंटरनेट दिवस का इतिहास:

  • सुरक्षित इंटरनेट दिवस को 2004 में EU SafeBorders कार्यक्रम  के तहत लॉन्च किया गया था। इसके बाद साल 2005 में यूरोप में Insafe नेटवर्क की शुरुआत की गई। 
  • इंटरनेट सुरक्षा के महत्व को उजागर करने और लोगों को साइबर खतरों से बचाने के लिए, पहला सुरक्षित इंटरनेट दिवस (एसआईडी) का आयोजन 6 फरवरी 2004 को हुआ था।   
  • 2009 से पहले यूरोप देशो में ही मनाया जाता था , इसके पश्चात इसे विश्व स्तर पर 200 देशो में सुरक्षित इंटरनेट दिवस मनाया जाता है।
  • इस महत्वपूर्ण दिन को मनाने का उद्देश्य साइबर सुरक्षा की महत्वता को जागरूक करना था, ताकि लोग सुरक्षित रह सकें।

Safer Internet Day In Hindi ,सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2024 थीम

🛡️ सुरक्षित इंटरनेट का महत्व:

  • इंटरनेट और सोशल मीडिया के इस युग में, सुरक्षित इंटरनेट दिवस का महत्व बढ़ गया है। 
  • इस दिवस पर लोगों को इंटरनेट के सुरक्षित इस्तेमाल के बारे में जागरूक किया जाता है और साइबर हमलों के खिलाफ उन्हें सचेत किया जाता है। 
  • सुरक्षित इंटरनेट दिवस पर विभिन्न संगठन ऑनलाइन सुरक्षा के मुद्दों पर वेबिनार और पॉडकास्ट का आयोजन करके जागरूकता फैलाते हैं। 📢

उद्देशय :

  • सुरक्षित इंटरनेट दिवस का मुख्य उद्देश्य है बच्चों और युवाओं को सुरक्षित और बेहतर इंटरनेट के बारे में जागरूक करना। 
  • इस दिवस के माध्यम से, हम समाज के हर वर्ग को इंटरनेट सुरक्षा के महत्व को समझाने और संज्ञान में लाने का प्रयास करते हैं। 
  • यह दिन एक महत्वपूर्ण माध्यम है जिसके माध्यम से हम साइबर सुरक्षा के महत्व को प्रसारित करते हैं और लोगों को इंटरनेट का सही और सुरक्षित उपयोग करने के लिए शिक्षित करते हैं। 
  • इस दिन विभिन्न संगठन और व्यक्तियों द्वारा इंटरनेट सुरक्षा पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिससे लोगों को इंटरनेट के उपयोग में जागरूकता और समझ बढ़ाई जा सकती है। 🌐🔒

🌐 सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2024  थीम:

  • सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2024 की थीम "प्रेरणादायक परिवर्तन: एक साथ बेहतर इंटरनेट के लिए" है। इस वर्ष, हम सभी को इंटरनेट के सही और सुरक्षित उपयोग के लिए प्रेरित करने का प्रयास करेंगे।
  • सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2023 की थीम : 🌐 इंटरनेट सुरक्षित और जानकारीपूर्ण बनाएं - इसके बारे में बात करना चाहते हैं?

सामाजिक योगदान 

Safer Internet Day 2024 Promoting Online Safety Awareness

  1. 🌐 इंटरनेट के सुरक्षित इस्तेमाल के लिए सभी का साथ देकर बनाएं बेहतर समुदाय।
  2. 🔒 परिवर्तन करें, इंटरनेट सुरक्षा में प्रभावी बदलाव लाएं।
  3. 📱 ऑनलाइन सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा।
  4. 💻 आओ, हम सभी मिलकर इंटरनेट का सही उपयोग करें और एक सुरक्षित डिजिटल विश्व का निर्माण करें।
  5. 🌟 सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2024: साथ मिलकर, प्रेरणादायक परिवर्तन के लिए आगे बढ़ें!

सुरक्षित इंटरनेट दिवस की उत्पत्ति कब और कैसे हुई?
सुरक्षित इंटरनेट दिवस की उत्पत्ति 2004 में EU SafeBorders कार्यक्रम के तहत हुई थी। यह दिन साइबर सुरक्षा की महत्वता को जागरूक करने के लिए शुरू किया गया था।
सुरक्षित इंटरनेट दिवस क्या है?
सुरक्षित इंटरनेट दिवस एक वार्षिक आयोजन है जो साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन पर लोगों को इंटरनेट के सुरक्षित और जागरूक इस्तेमाल के बारे में शिक्षित किया जाता है।
सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2024 की थीम क्या है?
सुरक्षित इंटरनेट दिवस 2024 की थीम "प्रेरणादायक परिवर्तन: एक साथ बेहतर इंटरनेट के लिए" है। इस वर्ष का उद्देश्य लोगों को सुरक्षित और सही इंटरनेट उपयोग के लिए प्रेरित करना है।
सुरक्षित इंटरनेट दिवस का महत्व क्या है?
सुरक्षित इंटरनेट दिवस का महत्व इंटरनेट सुरक्षा की जागरूकता फैलाने और साइबर हमलों के खिलाफ लोगों को सचेत करने में है। इसके माध्यम से लोगों को सुरक्षित इंटरनेट उपयोग के लिए शिक्षित किया जाता है।
सुरक्षित इंटरनेट दिवस के मुख्य उद्देश्य क्या हैं?
सुरक्षित इंटरनेट दिवस का मुख्य उद्देश्य बच्चों और युवाओं को सुरक्षित और बेहतर इंटरनेट के बारे में जागरूक करना है। इसके माध्यम से समाज के हर वर्ग को इंटरनेट सुरक्षा के महत्व को समझाने और संज्ञान में लाने का प्रयास किया जाता है।