-->

विश्व कैंसर दिवस 2024 : जाने 2024 की थीम व् क्यों मनाया जाता है।

विश्व कैंसर दिवस 2024 (World Cancer Day)

हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाकर, हम समाज में कैंसर के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने और कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों और उनके परिवारों को सामाजिक समर्थन प्रदान करने का प्रयास करते हैं। यह दिन विशेष रूप से कैंसर के पीड़ितों के लिए एक संदेश है कि वे अकेले नहीं हैं और समाज उनके साथ है।

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास:

  • वर्ष 2000 में कैंसर के विरुद्ध  पेरिस में शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ जिसमे विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) स्थापना हुई। इस कार्यक्रम में कई देशो व् अंतराष्ट्रीय नेताओं ने भाग लिया। 
  • इस घटना के बाद, हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस का आयोजन किया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य है कैंसर के प्रतिक्रियावादी और उनके परिवारों के साथ सामाजिक समर्थन को बढ़ाना। 
  • इस शिखर सम्मेलन का मुख्य उद्देशय कैंसर के प्रबंधन, नियंत्रण, और इसके खिलाफ लड़ाई में विश्व स्तर पर सहयोग बढ़ाना था।
  • कैंसर संबंधी जानकारी को बढ़ाना, और कैंसर रोगियों को मानवता और संवेदनशीलता के साथ इलाज प्राप्त करने के लिए प्रेरित करना है।
  • इसके अलावा, यह सम्मेलन कैंसर संबंधी जानकारी, जागरूकता, और विज्ञान में नवाचारों को प्रोत्साहित करने के लिए भी एक महत्वपूर्ण मंच था।

विश्व कैंसर दिवस का महत्व:

  • कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसका आकलन और नियंत्रण  विश्व के लिए महत्वपूर्ण विषय  है। इस दिन का महत्व उन व्यक्तियों और परिवारों के लिए है जो कैंसर के संगठन में शामिल हैं, रोगी हैं, या उनके साथी हैं।
  • कैंसर एक बहुत ही गंभीर बीमारी है, जो मानव शरीर की कोशिकाओं  के असंतुलन से उत्पन्न होती है। यह शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैल सकती है। 
  • कैंसर के लक्षण  आमतौर पर प्रारंभिक अवस्था में प्रकट नहीं होते हैं, जिससे इसे पहचानना और इसके खिलाफ लड़ना और उपचार करना कठिन हो जाता है। इसलिए, जागरूकता और संवेदनशीलता को बढ़ाना इस समस्या के सामने आने का पहला कदम है।
  • विश्व कैंसर दिवस के माध्यम से लोगों को कैंसर के बारे में जानकारी और जागरूकता प्रदान की जाती है, साथ ही पीड़ित परिवारों के साथ सामाजिक सहायता, और इसके खिलाफ लड़ाई में उन्हें सहायता प्रदान की जाती है।
World Cancer Day

विश्व कैंसर दिवस 2024 की थीम: "कैंसर केयर गैप को कम करें"

  • इस साल की विश्व कैंसर दिवस की थीम "कैंसर केयर गैप को कम करें" है। इस थीम का मुख्य उद्देश्य है कैंसर से पीड़ित लोगों और उनके परिवारों को सही और समर्थन प्रदान करने में सहायता करना।
  • अक्सर कैंसर के मरीजों के लिए सही संवेदनशीलता, उपचार, और समर्थन की कमी होती है। इसलिए, इस थीम के अंतर्गत, संगठनों, सरकारों, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, और समुदायों को एकजुट होकर समर्थन प्रदान करने के लिए अधिक प्रयास करने का आह्वान किया जाता है।
  • इस वर्ष के विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर, हम सभी को यहाँ एक साथ आने, एक-दूसरे का समर्थन करने, और कैंसर के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान देने का आह्वान किया जाता है।


विश्व कैंसर दिवस का उद्देश्य:

1. जागरूकता बढ़ाना: 
  • विश्व कैंसर दिवस के माध्यम से कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को इस बीमारी के लक्षण, प्रतिक्रियाएँ, और उपचार के बारे में शिक्षित करना।
2.परामर्श और सहायता प्रदान करना: 
  • कैंसर के संबंध में जानकारी, समर्थन, और संवेदनशीलता प्रदान करने के लिए समुदायों के बीच जागरूकता बढ़ाना।
3. शोक सम्बंधित विवादों का समाधान: 
  • कैंसर के संबंध में जनता के विपरीत धारणाओं, भ्रांतियों, और संदेहों का सामना करने के लिए एक साथ मिलकर समाधान ढूंढना।
4. समुदायों के बीच सामर्थ्य और सहयोग बढ़ाना: 
  • कैंसर से जूझ रहे लोगों और उनके परिवारों के लिए सामाजिक सहयोग और आत्म-सामर्थ्य का माहौल बढ़ाना।
5. विश्व स्तर पर कैंसर नियंत्रण के लिए संयुक्त प्रयास: 
  • विभिन्न संगठनों, सरकारों, और आवश्यक स्वास्थ्य निकायों के साथ मिलकर विश्व स्तर पर कैंसर नियंत्रण के लिए संयुक्त प्रयास करना।
विश्व कैंसर दिवस क्या है?
विश्व कैंसर दिवस को हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है। यह दिन कैंसर के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने और कैंसर से प्रभावित लोगों को सामाजिक समर्थन प्रदान करने के लिए समर्पित है।
विश्व कैंसर दिवस का इतिहास क्या है?
वर्ष 2000 में कैंसर के विरुद्ध पेरिस में शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ, जिसमें विश्व कैंसर दिवस की स्थापना हुई। उसके बाद से हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है।
विश्व कैंसर दिवस का महत्व क्या है?
विश्व कैंसर दिवस का मुख्य महत्व कैंसर संबंधी जागरूकता बढ़ाना, सहायता प्रदान करना, और कैंसर के खिलाफ लड़ाई में सामाजिक समर्थन प्रदान करना है।
विश्व कैंसर दिवस 2024 की थीम क्या है?
विश्व कैंसर दिवस 2024 की थीम "कैंसर केयर गैप को कम करें" है। इसका मुख्य उद्देश्य कैंसर संबंधी सहायता और समर्थन को बढ़ाना है।
विश्व कैंसर दिवस के उद्देश्य क्या हैं?
विश्व कैंसर दिवस के उद्देश्यों में जागरूकता बढ़ाना, परामर्श और सहायता प्रदान करना, शोक संबंधित विवादों का समाधान करना, समुदायों के बीच सामर्थ्य और सहयोग बढ़ाना, और विश्व स्तर पर कैंसर नियंत्रण के लिए संयुक्त प्रयास शामिल हैं।