विश्व एनजीओ दिवस (World NGO Day) : एनजीओ के सामाजिक न्याय और समाज सुधार के लिए योगदान"

 विश्व एनजीओ दिवस (WORLD NGO DAY 2024)

विश्व एनजीओ दिवस (World NGO Day) प्रत्येक वर्ष 27 फरवरी को मनाया जाता है।2010 में, बाल्टिक सागर के राज्यों की काउंसिल के बाल्टिक सागर एनजीओ फोरम ने इसे आधिकारिक रूप से मान्यता दी और इसे आधिकारिक रूप से घोषित किया। संयुक्त राष्ट्र संघ, यूरोपीय संघ के नेताओं और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने 2014 में पहली बार विश्व एनजीओ दिवस मनाया। 
  • यह दिवस गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) के महत्व और उनके योगदान को मान्यता देने का एक मौका है। इस दिन को मनाकर, लोगों को एनजीओ के उद्देश्यों और कार्यों के बारे में जागरूक किया जाता है। यह एनजीओ के सक्रियता और सामाजिक सहयोग को बढ़ावा देता है।

विश्व एनजीओ दिवस का इतिहास:

विश्व एनजीओ दिवस (World NGO Day) हर वर्ष 27 फरवरी को मनाया जाता है। जिसका मुख्य लोगो में एनजीओ के कार्यो को उजागर व् जागरूक करना। पहली बार विश्व एनजीओ दिवस सयुक्त राष्ट्र द्वारा 2014 में 27 फरवरी को मनाया गया। यह दिवस बाल्टिक सागर के राज्यों की काउंसिल के बाल्टिक सागर एनजीओ फोरम द्वारा 17 अप्रैल 2010 को आधिकारिक रूप से मान्यता दी गयी थी। बाल्टिक सागर के एनजीओ फोरम के सदस्य राष्ट्र बेलारूस, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, जर्मनी, आइसलैंड, लटविया, लिथुआनिया, पोलैंड, रूस, नॉर्वे और स्वीडन थे। यह दिन अंतर्राष्ट्रीय कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में माना जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य गैर सरकारी संगठनों (NGOs) के महत्व को सार्वजनिक करना और उनके योगदान को स्वीकार करना है।

विश्व एनजीओ दिवस,World NGO Day , NGO kya hai , visv ngo divas kab manaya jata hai

NGO का उदेशय : 

  • एनजीओ (NGO) गैर सरकारी संगठन होता है जो न केवल सरकारी निर्णयों को पूरा करने में मदद करता है, बल्कि सामाजिक, आर्थिक, और पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं का समाधान भी करता है। 
  • इन संगठनों का मुख्य उद्देश्य समाज के हित में काम करना होता है, और वे विभिन्न क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करते हैं, जैसे कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, मानवाधिकार, विकास, और सामाजिक न्याय। 
  • इन संगठनों का काम सरकार के साथ सहयोग करके लोगों की समस्याओं का समाधान करना भी होता है।

विश्व एनजीओ दिवस का महत्व:

  • एनजीओ दिवस को मनाकर एनजीओ के कार्यों और योगदान का उत्सव मनाया जाता है।
  • इस दिन के माध्यम से लोगों को एनजीओ के सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाता है।
  • यह दिन निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों के बीच अधिक सहजीवन को प्रोत्साहित करने का अवसर प्रदान करता है।
  • एनजीओ सरकार और आम जनता के बीच कड़ी का काम करता है, जिससे समाज में सकारात्मक परिवर्तन और विकास हो सके।
विश्व एनजीओ दिवस (World NGO Day) का उद्देश्य क्या है?
विश्व एनजीओ दिवस का मुख्य उद्देश्य है गैर सरकारी संगठनों (NGOs) के महत्व को सार्वजनिक करना और उनके योगदान को स्वीकार करना। इस दिन को मनाकर, लोगों को एनजीओ के उद्देश्यों और कार्यों के बारे में जागरूक किया जाता है। यह एनजीओ के सक्रियता और सामाजिक सहयोग को बढ़ावा देता है।
विश्व एनजीओ दिवस का इतिहास क्या है?
विश्व एनजीओ दिवस का आरंभ 2010 में हुआ था, जब बाल्टिक सागर के एनजीओ फोरम ने इसे आधिकारिक रूप से मान्यता दी। 2014 में, यूनाइटेड नेशंस और यूरोपीय संघ ने पहली बार इसे मनाया।
विश्व एनजीओ दिवस का महत्व क्या है?
विश्व एनजीओ दिवस एनजीओ के कार्यों और योगदान का मान्यता देने के लिए होता है और लोगों को इनमें शामिल होने के लिए प्रेरित करता है। यह सामाजिक परिवर्तन और विकास को बढ़ावा देता है।
विश्व एनजीओ दिवस क्या है और इसे कब मनाया जाता है?
विश्व एनजीओ दिवस को प्रत्येक वर्ष 27 फरवरी को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य गैर सरकारी संगठनों (NGOs) की महत्वपूर्ण भूमिका और उनके योगदान को मान्यता देना है।