-->

13 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है विश्व रेडियो दिवस? जाने रेडियो का इतिहास।

 विश्व रेडियो दिवस

विश्व रेडियो दिवस हर वर्ष 13 फरवरी  को मनाया जाता है।  यूनेस्को ने अपने 36वे सम्मेलन में 2011 में विश्व रेडियो दिवस को 13 फरवरी को घोषित किया। यह दिन लोगों को रेडियो के उपयोग के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। 

  • विश्व रेडियो दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है जिसका मुख्य उद्देश्य रेडियो के महत्व को सार्वजनिक करना और लोगों को इसके उपयोग के लिए प्रोत्साहित करना है।
  • यह एक सुविधाजनक तरीका है जिससे नए विचारों, संगीत और सोचने के तरीकों का सामना किया जा सकता है।
"World Radio Day: Exploring the History and Significance of Radio"


इतिहास:

  • विश्व रेडियो दिवस मनाए जाने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यूनेस्को की जनरल कॉन्फ्रेंस ने 2011 में विश्व रेडियो दिवस को 13 फरवरी को मनाए जाने का निर्णय लिया। 
  • 13 फरवरी 1946 में यूनेस्को के डायरेक्टर जनरल द्वारा संयुक्त राष्ट्र रेडियो और संयुक्त राष्ट्र की अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण सेवा की स्थापना की गई थी। इसी कारण विश्व रेडियो दिवस 13 फरवरी को मनाया जाता है। 
  • यूनेस्को रेडियो स्टेशनों को विभिन्न सामग्री प्रदान करता है ताकि वे विशेष दिवसों और आयोजनों के लिए समाचार, विशेष रेडियो शो, ऑडियो कार्यक्रम और अन्य विषयों पर प्रसारण कर सकें। 
  • यह सामग्री कॉपीराइट-मुक्त होती है, जिससे सभी रेडियो स्टेशन इसे बिना किसी परेशानी के उपयोग कर सकते हैं।
  •  इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उन्हें संबंधित मुद्दों के बारे में जागरूक करना और उनकी जानकारी बढ़ाना है।
  • विश्व रेडियो दिवस की स्थापना में विभिन्न संगठन और संस्थाएं शामिल थीं, जिनमें सार्वजनिक, निजी, सामुदायिक और अंतर्राष्ट्रीय प्रसारक, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियां, फंड और कार्यक्रम, विषय-संबंधित गैर सरकारी संगठन, शिक्षाविद, फाउंडेशन, और विकास एजेंसियां शामिल थीं। 
  • इनमें से कुछ महत्वपूर्ण संगठनों में स्पेनिश रेडियो अकादमी, अरब स्टेट्स ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ASBU), एशिया-पैसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ABU), अफ्रीकन यूनियन ऑफ ब्रॉडकास्टिंग (AUB), कैरेबियन ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (CBU), यूरोपियन ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (EBU), इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ ब्रॉडकास्टिंग (IAB), नॉर्थ अमेरिकन ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (NABA), और अन्य थीं।
  • ये संगठन विश्व रेडियो दिवस के महत्व को समझते थे और इसे विभिन्न तरीकों से प्रसारित करने के लिए साथ मिलकर काम करते थे। इन संगठनों के साथ यूनेस्को ने इस दिवस को आयोजित किया और विशेष घटनाओं का आयोजन किया गया जिससे लोगों को रेडियो के महत्व के बारे में जागरूक किया जा सके।

विश्व रेडियो दिवस का महत्व: 

  • विश्व रेडियो दिवस रेडियो की महत्वता को पहचानने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है। 
  • यह दिन लोगों को रेडियो के महत्व को समझने और इसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। रेडियो विश्वभर में विचारों, संगीत और सोचने के नए तरीकों का प्रसार करता है और इसे एक सुविधाजनक संचार माध्यम बनाता है।


2024 की थीम:

  • वर्ल्ड रेडियो डे 2024 की थीम, "रेडियो: ए सेंचुरी इन्फॉर्मिंग, एंटरटेनिंग एंड एजुकेटिंग" है। इसका उद्देश्य लोगों को शिक्षित, मनोरंजित, और सूचित करना है।

विश्व रेडियो दिवस का उद्देश्य: 

  • विश्व रेडियो दिवस एक महत्वपूर्ण दिन है जिसका मुख्य उद्देश्य रेडियो के महत्व को सार्वजनिक करना और लोगों को इसके उपयोग के लिए प्रोत्साहित करना है। 
  • यह एक सुविधाजनक तरीका है जिससे नए विचारों, संगीत और सोचने के तरीकों का सामना किया जा सकता है।

विश्व रेडियो दिवस का 2024 का थीम क्या है?
विश्व रेडियो दिवस 2024 का थीम "रेडियो: ए सेंचुरी इन्फॉर्मिंग, एंटरटेनिंग एंड एजुकेटिंग" है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को शिक्षित, मनोरंजित, और सूचित करना है।
विश्व रेडियो दिवस का इतिहास क्या है?
विश्व रेडियो दिवस का आयोजन 13 फरवरी 1946 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा किया गया था। इस दिन को यूनेस्को के डायरेक्टर जनरल द्वारा संयुक्त राष्ट्र रेडियो और संयुक्त राष्ट्र की अंतर्राष्ट्रीय प्रसारण सेवा की स्थापना के तौर पर घोषित किया गया था।
विश्व रेडियो दिवस का महत्व क्या है?
विश्व रेडियो दिवस, रेडियो के महत्व को सार्वजनिक करने का अवसर प्रदान करता है और लोगों को इसके उपयोग के लिए प्रोत्साहित करता है। इस दिन को उत्सव के रूप में मनाकर रेडियो की महत्वपूर्ण भूमिका को मानते हैं।
विश्व रेडियो दिवस कब स्थापित किया गया था?
यूनेस्को ने अपने 36वे सम्मेलन में 2011 में विश्व रेडियो दिवस को 13 फरवरी को घोषित किया था।
विश्व रेडियो दिवस क्या है?
विश्व रेडियो दिवस, हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को रेडियो के महत्व को समझाना और इसके उपयोग को प्रोत्साहित करना है।