"अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024 : 'इंस्पायर इंक्लूजन' के साथ महिलाओं को प्रेरित करें"

 अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day)

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) हर वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है।इस दिन का महत्व सामाजिक, राजनीतिक, और आर्थिक क्षेत्रों में महिलाओं के अधिकारों और तरक्की के प्रति जागरूकता को बढ़ाता है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) की शुरुआत "क्लारा जेटकिन " नामक  जर्मन महिला ने 1911 में की थी। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के समाज में समानता, समरसता, और सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करना है। इस दिन का मनाया जाना महिलाओं के अधिकारों, सम्मान, और उनके योगदान को मान्यता देने का सन्देश देता है। महिलाओं के शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज में उनकी भूमिका, और उनके साथ जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान आकर्षित किया जाता है।

  • महिलाओ के विज्ञान में योगदान को प्रोत्साहित करने के लिए "विज्ञान में लड़कियाँ और महिलाएँ का अंतर्राष्ट्रीय दिवस " हर वर्ष 11 फरवरी मनाया जाता है। इसके बारे में और जाने !

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास:

  • अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (आईडब्ल्यूडी) की शुरुआत लगभग 115 वर्ष पहले, 1908 में हुई थी, जब न्यूयॉर्क सिटी में लगभग 15,000 महिलाएं मार्च किया। उन्होंने कम काम करने के समय, बेहतर वेतन, और मतदान का अधिकार मांगा। 
  • पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) 1911 को क्लारा जेटकिन द्वारा मनाया गया था। क्लारा जेटकिन एक जर्मन महिला थी और क्लारा जेटकिन ने वामपंथी कार्यकर्ता के रूप में महिलाओं के हक के लिए आवाज़ उठाई और महिलाओं के प्रगति को बढ़ावा दिया।
  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का पहला अधिकारिक मनाना 1911 में ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी, और स्विटज़रलैंड में हुआ था।
  • 1975 में, संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को औपचारिक मान्यता दी। इस उपलब्धि के साथ, यह जश्न आधिकारिक रूप से विश्वभर में मनाने लायक हो गया। 
  • 1996 में, संयुक्त राष्ट्र ने पहली थीम चुनी, जिसका नाम था "गुज़रे हुए वक़्त का जश्न और भविष्य की योजना बनाना"। यह थीम महिलाओं के पूर्व सफलताओं का सम्मान करती है और उन्हें भविष्य में भी सकारात्मक दिशा में अग्रसर करने के लिए प्रेरित करती है।
इन्हे भी पढ़े :-




अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम: इंस्पायर इंक्लूजन

अभियान का विषय: "इंस्पायर इंक्लूजन" अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 के लिए चयनित अभियान है।यह अभियान महिलाओं को समावेशन के महत्व को समझाने और महत्व देने के लिए प्रेरित करता है।इस अभियान के माध्यम से, हम एक समावेशी दुनिया के निर्माण की प्रेरणा देते हैं, जहां हर महिला को समान अवसर मिलते हैं।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024,अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 का विषय क्या है?, 8 मार्च को महिला दिवस के रूप में क्यों मनाया जाता है?,International Women's Day Theme 2024: Inspire Inclusion

  • यह अभियान महिलाओं को स्वयं शामिल होने के लिए प्रेरित करता है, जिससे उनमें अपनेपन, प्रासंगिकता और सशक्तिकरण की भावना विकसित हो।
  • हम सामूहिक रूप से काम करके महिलाओं के लिए समावेशी विश्व का निर्माण करने का संकल्प लेते हैं।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम का उद्देश्य है कि हम सभी एक समावेशी समाज में जीने का संकल्प करें, जहां महिलाओं को समानता और सम्मान का अधिकार हो।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व : 

  • समाजिक एवं आर्थिक असमानता का उन्मूलन: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस एक महत्वपूर्ण अवसर है जो समाज में महिलाओं के समान अधिकारों की प्रोत्साहना करता है और उन्हें समाजिक एवं आर्थिक असमानता से निपटने के लिए जागरूक करता है।
  • महिला शिक्षा एवं साक्षरता: इस दिवस के माध्यम से महिलाओं के शिक्षा और साक्षरता को बढ़ावा मिलता है, जिससे उनका सामाजिक और आर्थिक विकास होता है।
  • महिला सशक्तिकरण: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें समाज में उनकी अहम भूमिका में सहयोग करने के लिए सामूहिक प्रयास किए जाते हैं।
  • महिला स्वास्थ्य: इस दिन के अवसर पर, महिलाओं के स्वास्थ्य सेवाओं के महत्व को बढ़ावा दिया जाता है, जिससे उन्हें स्वस्थ और समर्थ बनाने के लिए सही संसाधन प्राप्त होते हैं।
  • समाज में जागरूकता: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व यह भी है कि यह समाज में महिलाओं की अहमियत और उनकी समस्याओं के प्रति जागरूकता फैलाता है और सामाजिक परिवर्तन को प्रोत्साहित करता है।
  • आत्मनिर्भरता: यह दिवस महिलाओं को आत्मनिर्भरता की ओर प्रोत्साहित करता है, जिससे वे अपने अधिकारों को समझें और उन्हें प्राप्त करने के लिए सक्षम हों।
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के माध्यम से, समाज में महिलाओं के स्थान को मजबूत करने और उन्हें समानता की दिशा में अग्रसर करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की जाती है।अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024 (International Women's Day): 'इंस्पायर इंक्लूजन' के साथ महिलाओं को प्रेरित करें। "अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024: समावेश और विकल्पों के साथ महिलाओं के संघर्ष का समर्थन"
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्या है?
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है, जो महिलाओं के अधिकारों, सम्मान, और समाज में उनके योगदान को मान्यता देने का सन्देश देता है।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम क्या है?
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 की थीम "इंस्पायर इंक्लूजन" है, जो महिलाओं को समावेशन के महत्व को समझाने और महत्व देने के लिए प्रेरित करती है।
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कैसे मनाया जाता है?
इस दिन विभिन्न कार्यक्रम और आयोजन होते हैं जो महिलाओं के अधिकारों, सम्मान, और समाजिक योगदान को मान्यता देते हैं।
महिलाओं के लिए क्या संघर्ष हैं?
महिलाओं के लिए संघर्ष अक्सर असमानता, उनके अधिकारों की उपेक्षा, स्त्री हिंसा, और सामाजिक परिवार में उनकी स्थिति में परंपरागत धार्मिक, सामाजिक और सांस्कृतिक अवांछित नियम शामिल हो सकते हैं।
महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए क्या प्रयास किए जा रहे हैं?
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, महिलाओं के शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज में उनकी भूमिका, और सामाजिक परिवर्तन के लिए विभिन्न प्रयास किए जाते हैं।
8 मार्च को महिला दिवस क्यों मनाया जाता है?
  • 8 मार्च को महिला दिवस का मनाया जाना रूसी क्रांति (1917) के दौरान महिला आंदोलनों से जुड़ा हुआ है। इस दिन को महिलाओं के समाज में समानता और अधिकारों के लिए लड़ाई के प्रतीक के रूप में माना जाता है।
  • न्यूजीलैंड को महिलाओं को वोट देने की अनुमति देने वाला पहला स्वशासी राष्ट्र माना जाता है। यह आईरलैंड के बाद दूसरा देश था जिसने महिलाओं को वोटिंग का अधिकार दिया।
  • इजिप्टियन सोसाइटी ऑफ फिजिशियन द्वारा महिला जननांग विकृति के नकारात्मक प्रभावों की घोषणा करना एक महत्वपूर्ण पहल थी, जो 1920 में हुई थी। यह एक महत्वपूर्ण कदम था महिलाओं के स्वास्थ्य और समाज में उनकी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने की दिशा में।