-->

"Jaishankar to Attend 7th Indian Ocean Conference in Australia"

 सातवां हिंद महासागर सम्मेलन

  • विदेश मंत्री  जयशंकर 7वें हिंद महासागर सम्मेलन में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व। 
  •  सातवां हिन्द महासागर सम्मेलन 9-10 फरवरी 2024 को ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होगा जिसका मुख्य उदेशय  क्षेत्रीय सहयोग की संभावनाओं पर विचार-विमर्श करना है, जो सभी के लिए सुरक्षा और विकास को बढ़ावा देता है।
  • विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर कल पर्थ, ऑस्ट्रेलिया में हो रहे सातवें हिंद महासागर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।
  • उनके साथ श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री पेनी वोंग, और सिंगापुर के विदेश मंत्री डॉ. विवियन बालकृष्णन भी सम्मेलन को संबोधित करेंगे।
  • सम्मेलन में 22 से अधिक देशों के मंत्री, 16 देशों के वरिष्ठ अधिकारी, और 6 बहुपक्षीय संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।
सातवां हिंद महासागर सम्मेलन,current affairs 2024 one liner , current affairs with questions and answers



हिंद महासागर सम्मेलन का इतिहास :

  • हिंद महासागर सम्मेलन एक प्रमुख परामर्शी मंच है जो हिंद महासागर के देशों को साथ लाने का कार्य करता है। इसका मुख्य उद्देश्य क्षेत्रीय सहयोग की संभावनाओं पर विचार-विमर्श करना है, जो सभी के लिए सुरक्षा और विकास को बढ़ावा देता है।
  • इस सम्मेलन का आयोजन वर्ष 2016 में शुरू हुआ था। पहला संस्करण सिंगापुर में आयोजित किया गया था, और पांचवा संस्करण 2021 में अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में हुआ था
  • ढाका, बांग्लादेश में आयोजित छठे हिंद महासागर सम्मेलन के दौरान, हिंद महासागर क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार और विस्तार प्रमुख केंद्र बिंदु बना।
  • सम्मेलन के उद्देश्य विभिन्न देशों के बीच संबंधों को मजबूत करना, संयुक्त बातचीत के माध्यम से साझा रुझानों का समर्थन करना, और क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देना

मुख्य बिंदु:

  • सम्मेलन का विषय है - "स्थाई और सतत हिंद महासागर की ओर," जो हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के बीच बातचीत को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखता है।
  • 2016 से प्रत्येक वर्ष आयोजित किए जा रहे इस सम्मेलन का आयोजन भारत फाउंडेशन के सहयोग से किया जाता है, जो क्षेत्रीय मुद्दों पर बहस और विचार-विमर्श के लिए एक महत्वपूर्ण मंच का कार्य करता है।

उद्देश्य:

क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देना: 

  • विभिन्न क्षेत्रों में हिंद महासागर के धाराप्रवाह देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा करें।

सुरक्षा के चुनौतियों का सामना करना: 

  • समुद्री सुरक्षा की चुनौतियों और गैर-पारंपरिक सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा करें।

सातवां हिंद महासागर सम्मेलन क्या है?
सातवां हिंद महासागर सम्मेलन एक प्रमुख परामर्शी मंच है जो हिंद महासागर के देशों को साथ लाने का कार्य करता है। इसका मुख्य उद्देश्य क्षेत्रीय सहयोग की संभावनाओं पर विचार-विमर्श करना है, जो सभी के लिए सुरक्षा और विकास को बढ़ावा देता है।
सातवां हिंद महासागर सम्मेलन कब और कहाँ हो रहा है?
सातवां हिंद महासागर सम्मेलन 9-10 फरवरी 2024 को ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हो रहा है।
सातवां हिंद महासागर सम्मेलन का मुख्य बिंदु क्या है?
सम्मेलन का मुख्य बिंदु है - "स्थाई और सतत हिंद महासागर की ओर," जो हिंद महासागर क्षेत्र के देशों के बीच बातचीत को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखता है।
सातवां हिंद महासागर सम्मेलन के उद्देश्य क्या हैं?
सम्मेलन के उद्देश्य में विभिन्न देशों के बीच संबंधों को मजबूत करना, संयुक्त बातचीत के माध्यम से साझा रुझानों का समर्थन करना, और क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देना शामिल है।
सातवां हिंद महासागर सम्मेलन का इतिहास क्या है?
सातवां हिंद महासागर सम्मेलन का आयोजन वर्ष 2016 में शुरू हुआ था। पहला संस्करण सिंगापुर में आयोजित किया गया था, और पांचवा संस्करण 2021 में अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में हुआ था।