-->

राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना 2023_Rajasthan Kisan Karj Mafi List_Sarkari Yojana

राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना

राजस्थान किसानों के लिए एक नई योजना लाई गई है - "राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना"। इसका मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को उनके लिए लिए गए कर्ज के बोझ को कम करना है। इस योजना में, खासकर लघु और सीमांत किसानों को ध्यान में रखकर, राज्य सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

योजना के अनुसार, राजस्थान के किसान जो अपने कर्जों से मुक्ति पाना चाहते हैं, उन्हें सरकार द्वारा 2 लाख रुपए तक की सहायता प्रदान की जाएगी। किसान इस योजना के तहत आने वाले लाभ के लिए जिलेवार सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

इस योजना के बारे में सभी जरूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं। आपके किसान दोस्तों के साथ इस योजना के बारे में साझा करना न भूलें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा सकें। राजस्थान सरकार आपके साथ है, आपके किसान भाइयों का समर्थन करती है और उन्हें सशक्त बनाने के लिए काम कर रही है।


राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना 2023_Rajasthan Kisan Karj Mafi List_Sarkari Yojana

  • योजना का शुभारम्भ  -    राजस्थान राज्य सरकार के द्वारा          
  • लाभार्थी     -           राज्य के लघु एवं सीमान्त किसान       
  • लाभ          -           2 लाख रूपए तक की कर्जमाफी             
  • वर्ष          -             2023                                
  • उद्देश्य    -               किसानों को कर्जमाफी की सुविधाएँ प्रदान करना |
  • बजट         -          100 करोड़ रूपए                      
  • राज्य         -           राजस्थान                              

"राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना 2023"

इसके माध्यम से राज्य सरकार द्वारा किसानों को 2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने का एलान किया गया है, ताकि उन्हें कर्ज के बोझ से मुक्ति मिल सके। यह योजना उन किसानों को ध्यान में रखती है, जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है और जो कर्ज की चपेट में हैं।

कई किसान अपनी आर्थिक स्थिति के कारण कर्ज से परेशान हैं, और इसका सीधा प्रभाव उनके मानसिक स्वास्थ्य पर हो रहा है। किसानो की कर्ज के कारण हो रही आत्महत्या को रोकने के लिए राजस्थान सरकार ने कर्ज माफ़ी किसान योजना शुरू की गई। राजस्थान सरकार ने इस योजना के माध्यम से इन किसानों को सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है।

इस योजना के अंतर्गत, राजस्थान के किसान ऑनलाइन जिलेवार  सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं, जिन्होंने पहले ही कर्ज माफी के लिए आवेदन किया था। यह एक सरल प्रक्रिया है, जो किसानों को बिना किसी परेशानी के उनके कर्ज की स्थिति की जानकारी प्रदान करती है।

राजस्थान सरकार इस समस्या का समाधान करने का प्रयास कर रही है ताकि किसानों को आने वाले समय में आर्थिक सहायता मिल सके और उनका जीवन सुरक्षित रहे।

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना: विभिन्न वर्गों में किसानों को सहायता


राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत, सरकार ने अलग-अलग वर्गों में विभाजित किसानों को लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत, निम्नलिखित वर्गों में शामिल किसानों को माफी प्रदान की जाएगी:

1. लघु कृषक:

  •   उन किसानों को शामिल किया गया है जिनके पास 2 हेक्टयर तक की भूमि है.
  •   इन किसानों ने अल्पकालीन फसली ऋण सहकारी बैंकों से लिया होता है.
  •   सरकार द्वारा इस वर्ग के किसानों के लिए 2 लाख रूपए तक का ऋण माफी का निर्णय किया गया है।

2. सीमांत कृषक:

  •  इस वर्ग में वह किसान शामिल है जिनके पास 1 हेक्टेयर तक की भूमि है और जो मालिक, भाड़े, या बटाई के रूप में खेती करते हैं.

3. अन्य कृषक:

  •  इस वर्ग में वह किसान शामिल है जिनके पास 2 हेक्टयर से अधिक की भूमि है.
  •  इन किसानों की आर्थिक स्थिति के आधार पर फसली ऋण माफी की सहायता प्रदान की जाएगी।
राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना 2023_Sarkari Yojana


राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना का उद्देश्य :

राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना का मुख्य उद्देश्य है - राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को कर्ज से राहत प्रदान करना और उन्हें ऑनलाइन रूप में किसी भी समस्या के बिना कर्ज माफ़ी लिस्ट से संबंधित सेवाओं को उपलब्ध करना। इसके तहत, आवेदक किसान अपनी मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप के माध्यम से घर बैठे ही कर्ज माफ़ी लिस्ट को देख सकते हैं और उन्हें इंटरनेट की सहायता से सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने में सुविधा होगी।

क्या है योजना:

राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना के अंतर्गत, लघु एवं सीमांत किसानों के लिए 30 नवंबर 2018 से आपातकालीन फसली ऋण की बकाया राशि को माफ़ किया गया है।
ऑनलाइन माध्यम से लिस्ट जारी होने से आवेदक किसान को किसी भी सरकारी विभाग में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

सरकार ने अल्पकालीन फसली ऋण से तात्पर्य को बखूबी समझा है, जिसमें किसानों द्वारा फसलों की उत्पादन के लिए लिया गया ऋण शामिल है।

योजना का उद्देश्य है इन किसानों को ऋण से मुक्ति देना और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना।

Must Read This Also

राजस्थान कर्ज माफी सूची – सरलता से किसानों के लिए ऑनलाइन रिकॉर्ड


राजस्थान कर्ज माफी सूची योजना के माध्यम से राज्य के केंद्रीय सहकारी बैंकों और प्राथमिक सहकारी बैंकों के साथ सहजता से, निर्दिष्ट दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए, लघु एवं सीमांत किसानों की बकाया राशि को 30 सितंबर 2017 से अवधिपार या अनवधिपार बकाया अल्पकालीन फसली ऋण में शामिल कर दी गई है।

अल्पकालीन फसली ऋण से तात्पर्य है कि यह वह ऋण है जिसे किसान फसलों की उत्पादन के लिए लेते हैं, जिसका भुगतान किसानों द्वारा 12 महीनों की अवधि में किया जाना आवश्यक है। राजस्थान सरकार ने इस Rajasthan Karj Mafi Yojana के माध्यम से किसानों को अल्पकालीन फसली ऋण से मुक्ति देने का संकल्प किया है।

राजस्थान कर्ज माफी योजना में शामिल जिले:


झुंझुनूंझालावाड़सिरोही
टोंककोटापाली 
उदयपुर करौलीप्रतापगढ़
राजसमंदजालोरजोधपुर
सवाई माधोपुरहनुमानगढ़नागौर
सीकरजैसलमेरजयपुर
अजमेरभरतपुरबाड़मेर
अलवरबूंदीचुरू
बांसवाड़ाबीकानेरचित्तौड़गढ़
बारांदौसाधौलपुर
डूंगरपुरश्री गंगानगर

राजस्थान कर्ज माफी किसान योजना 2023 के फायदे :

  • "राजस्थान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत किसानों को 2 लाख रूपए तक के आपातकालीन फसली ऋण माफ किया जाएगा। 
  • योजना से राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को लाभ होगा और व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना से नए ऋण लेने वाले किसानों को 10 लाख रुपये का बीमा कवर भी मिलेगा। 
  • इसके अलावा, किसानों को अतरिक्त 1 लाख 50 हजार रूपए तक का कर्ज भी माफ़ किया जाएगा और उन्हें बेहतर कृषि उत्पादन हेतु कृषि यंत्र प्रदान किए जाएंगे। 
  • इसके साथ ही, सरकार ने किसानों के ऋण माफी में बदलाव किया है, अब फसली ऋण 2 लाख रूपए तक माफ़ किया जाएगा। 
इस सारे कार्यक्रम से किसानों को कर्ज के बोझ से मुक्ति मिलेगी और उन्हें बेहतर कृषि उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार ने कुल 8,676.58 करोड़ रुपये का कर्ज माफ़ किया है।"